Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब बिना फोन के ही पीसी में वॉट्सऐप कर सकते हैं लॉगिन, बस 3 आसान स्टेप्स करें फॉलो

अब बिना फोन के ही पीसी में वॉट्सऐप कर सकते हैं लॉगिन, बस 3 आसान स्टेप्स करें फॉलो

वॉट्सऐप का इस्तेमाल आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स कर रहे हैं। वह इसकी मदद से अपना ऑफिस का काम भी करते हैं। कई बार उन्हें पीसी में भी लॉगिन कर घंटो तक काम करना पड़ता है। आइए इसे बिना फोन की मदद से लॉगिन करना सीखते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 16, 2022 14:03 IST
अब बिना फोन के ही पीसी में वॉट्सऐप कर सकते हैं लॉगिन- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अब बिना फोन के ही पीसी में वॉट्सऐप कर सकते हैं लॉगिन

वॉट्सऐप दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेंजिग ऐप में से एक है। हाल ही में कंपनी ने एक ऐसा फीचर्स लॉन्च किया था, जिसमें किसी को मैसेज भेजने के लिए ऐप का उपयोग करने के लिए अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं होती है। इसका नाम मल्टी-डिवाइस फीचर है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन के बिना वाट्सऐप का उपयोग कर सकते हैं.

यह सुविधा वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप वर्जन के लिए उपलब्ध है। लोगों के पास अब इस मैसेजिंग ऐप को चार अलग-अलग डिवाइस में एक साथ उपयोग करने का विकल्प मिलता है और वो भी बिना उनके फोन को ऑनलाइन किए। इसका मतलब ये हुआ कि भले ही आपका फोन बंद हो।

इस कंडीशन का रखना होगा ध्यान

ध्यान रखें कि कुछ स्थितियों में यूजर्स को सिंकिंग की समस्या हो सकती है, जिसे वॉट्सऐप पहले से ही ठीक करने पर काम कर रहा है। कंपनी का कहना है कि लिंक्ड डिवाइस पर वॉट्सऐप का उपयोग करने के लिए आपके फोन को ऑनलाइन रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप 14 दिनों से अधिक समय तक अपने फोन का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपके लिंक किए गए डिवाइस अपने आप लॉग आउट हो जाएंगे।

बिना फोन के लैपटॉप या पीसी पर वॉट्सऐप कैसे चलाएं

स्टेप 1: अगर आप ऐप का डेस्कटॉप वर्जन डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो अपने ब्राउजर पर वॉट्सऐप वेब टाइप करें।

स्टेप 2: अब आपको सबसे ऊपर वॉट्सऐप वेब लिंक मिलेगा, बस उस पर क्लिक करें उसके बाद एक क्यूआर कोड दिखाई देगा।
स्टेप 3: आपको अपने स्मार्टफोन से इस क्यूआर कोड को अपने मोबाइल पर वॉट्सऐप खोलकर स्कैन करना होगा। उसके लिए आप पहले सेटिंग मेन्यू> लिंक्ड डिवाइस> लिंक डिवाइस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन दिखेगा, जिसे आप अपने पीसी में दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन कर लिंक कर सकते हैं।

बस एक बार स्कैन करने की होगी जरूरत

जब आप पहली बार अपने लैपटॉप या पीसी जैसे किसी अन्य डिवाइस पर वॉट्सऐप में लॉग इन करने का प्रयास करेंगे तो आपको अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेते हैं, तो आपको पीसी या लैपटॉप पर वॉट्सऐप का उपयोग करने के लिए अपने फोन का दोबारा उपयोग करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

स्कैन करना है बेहद आसान

स्कैनिंग प्रक्रिया उसी तरह है जैसे आप पेटीएम या Google पे का उपयोग करके ऑफलाइन स्टोर पर ऑनलाइन भुगतान करते हैं। एक बार स्कैनिंग की प्रक्रिया सफल हो जाने के बाद आप अपने फोन के बिना लैपटॉप या पीसी पर वॉट्सऐप का उपयोग कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement