Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Scam: आप भी हो गए हैं call forwarding स्कैम के शिकार तो ऐसे करें बचाव, जानें क्या है call forwarding स्कैम

Scam: आप भी हो गए हैं call forwarding स्कैम के शिकार तो ऐसे करें बचाव, जानें क्या है call forwarding स्कैम

कॉल फॉरवर्डिंग के जरिए वॉट्सऐप भी हैक हो सकता है। स्कैमर्स वॉट्सऐप लॉगिन करने के लिए आपका नंबर डालकर ओटीपी में s.m.s. की जगह कॉल का चयन करते हैं। इस तरह उन लोगों के पास ओटीपी चली जाती है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: October 13, 2022 20:25 IST
Scam Alert- India TV Paisa
Photo:FILE Scam Alert

Highlights

  • हैकर्स कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल कर वॉट्सऐप हैक कर रहे हैं
  • कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम एक ऐसा स्कैम है जो लोगों के नजरों के सामने होता है
  • यह स्कैमर्स बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन या फिर कहीं भी हो सकते हैं

हैकर्स कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल कर वॉट्सऐप हैक कर रहे हैं। इस स्कैम के जरिए बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। समय रहते कर ले बचाव नहीं तो लग सकता है हजारों रुपए का चूना। 

स्कैमर्स स्कैम करने के लिए समय के साथ अपने तरीकों में बदलाव करते रहते हैं। जिस तरह से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इन लोगों की धरपकड़ चल रही है। इसी तरह यह लोग भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इसमें कमी निकालते हैं। इसके जरिए स्कैमर्स अलग-अलग तरीके भी अपना आते रहते हैं। इन्हीं ने तरीकों में से एक है कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम। इससे ना सिर्फ मिनटों में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है, बल्कि चंद सेकंड में यह लोग वॉट्सऐप भी हैक कर सकते हैं। आपके साथ भी इस तरह का स्कैम हो इससे पहले बचाव के तरीके जरूर जान लें। 

Call forwarding स्कैम क्या होता है

कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम एक ऐसा स्कैम है जो लोगों के नजरों के सामने होता है, लेकिन इसे समझ नहीं पाते। स्कैम करने का यह एक बहुत ही सरल तरीका है। यह स्कैमर्स बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन या फिर कहीं भी हो सकते हैं। बहुत ही प्यार से यह लोग अपनी मजबूरी बताते हुए एक कॉल करने के लिए फोन मांगते हैं। स्मार्टफोन देने के बाद स्कैमर्स एक नंबर पर कॉल कर बात करते हैं। इसके बाद समय रहते बहुत ही जल्दी फोन की सेटिंग में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग में अपना नंबर डाल देते हैं। 

ऐसे करें बचाव 

कॉल फॉरवर्ड होने की वजह से नंबर बिजी होने पर जो लोग आपके पास कॉल करते हैं। वह कॉल स्कैमर्स के पास पहुंच जाती है। वे लोग इसी का फायदा उठाते हैं। इसके बाद भी लोग कॉलिंग के जरिए अपने नंबर पर ओटीपी भी ले सकते हैं। कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम से बचने का सबसे मुख्य तरीका यह है कि कोई भी अगर मजबूरी दिखाते हुए कॉल करने के लिए फोन मांगे तो उन्हें फोन ना दें। अगर मदद करना चाहते हो तो खुद से उस नंबर को डायल कर लाउड स्पीकर पर पर बात करवाएं। समय-समय पर सेटिंग में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग की जांच करते रहें।

ऐसे वॉट्सऐप अकाउंट हो सकता है हैक

कॉल फॉरवर्डिंग के जरिए वॉट्सऐप भी हैक हो सकता है। स्कैमर्स वॉट्सऐप लॉगिन करने के लिए आपका नंबर डालकर ओटीपी में s.m.s. की जगह कॉल का चयन करते हैं। इस तरह उन लोगों के पास ओटीपी चली जाती है। कुछ ऐसे भी स्कैमर हैं जो कॉल करने के बाद **67* या *405* डायल करने के लिए कह सकते हैं। इस कोड को डालने के बाद वॉट्सऐप लॉग आउट हो जाता है। दरअसल यह कोड भी एक कॉल फॉरवर्डिंग कर तरीका है। लॉग आउट होने के बाद वे लोग ओटीपी अपने नंबर पर ले लेते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement