Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. यूट्यूब में वीडियो देखते समय ads करते हैं परेशान, मिनटों में पाएं छुटकारा

यूट्यूब में वीडियो देखते समय ads करते हैं परेशान, मिनटों में पाएं छुटकारा

यूट्यूब का यह फीचर रेवेन्यू जनरेट करने के लिए तो बहुत अच्छा है लेकिन यूजर्स के लिए वीडियो देखने का मजा खराब करते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 27, 2022 20:35 IST
यूट्यूब - India TV Paisa
Photo:INDIA TV यूट्यूब

यूट्यूब वीडियो देखने के दौरान एडवर्टाइजमेंट आने की वजह से बहुत परेशानी होती है। आप चाहें तो इन ads  से छुटकारा पा सकते हैं, इसके दो तरीके हैं। पहले तरीके में आप ऐड ब्लॉकर ऐप इंस्टॉल कर इन्हें ब्लॉक कर सकते हैं और दूसरे तरीके में आप यूट्यूब का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। यूट्यूब एक ऐसा वीडियो प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। हम सभी लगभग रोज अपना कुछ समय यूट्यूब पर बिताते हैं। मगर यूट्यूब अब पहले से कहीं ज्यादा ads दिखाता है जिसमें से कुछ ads 5 सेकंड बाद स्किप कर सकते हैं जबकि कुछ ads हमें पूरे देखने पड़ते हैं। साथ ही अगर कोई लंबा वीडियो हो तो वीडियो के बीच-बीच में भी बहुत सारे ads आते हैं जिन्हें हम कभी-कभी skip कर सकते हैं या फिर कई बार पूरा देखना पड़ता है।

हालांकि यूट्यूब ने पिछले दिन अपने ads में इजाफा करते हुए इसे 1 की जगह 2 से 3 कर दिया है। अब हमें वीडियो देखते वक्त कभी-कभी 2 बार ads को स्किप करना पड़ता है या फिर 20 से 30 सेकंड तक के  ads हमें बार-बार देखने पड़ते हैं।

यूट्यूब का यह फीचर रेवेन्यू जनरेट करने के लिए तो बहुत अच्छा है लेकिन यूजर्स के लिए वीडियो देखने का मजा खराब करते हैं। मान लीजिए म्यूजिक सुनने के लिए किसी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप की जगह अगर यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो ये विज्ञापन हमारे म्यूजिक सुनने के अनुभव को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि कैसे ब्लॉक करें ये  ads

Method 1.

अपने एंड्रॉयड फोन में आसानी से Third-party ad blocker app को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से ना केवल यूट्यूब के  ads  से बल्कि मोबाइल के सभी ऐप्स जिनमें ads आते हैं, से भी छुटकारा मिल सकता है। 

इसके लिए प्ले स्टोर से कोई भी अच्छी रेटिंग का third-party ad blocker app इंस्टॉल कर सकते हैं।

हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं। इससे आपके मोबाइल डाटा और प्राइवेसी को खतरा भी हो सकता है। ये ऐप्स बहुत सारे परमिशन मांगते हैं और ईमेल अकाउंट से लॉगिन भी मांगते हैं। तो ऐसा हो सकता है कि ये चोरी से आपके डाटा को देख रहे हों या फिर कलेक्ट कर रहे हों।

 Method 2:

अगर यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ads से बचने का सबसे आसान और बेहतर विकल्प है YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना। यह पूरी तरह सुरक्षित है और इसके लिए आपको अपने फोन या पीसी में अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं।

यूट्यूब का premium वर्जन इंडिया में 129रुपए  प्रति महीने के हिसाब में शुरू होता है जिसमें न केवल ads से छुटकारा मिलता है बल्कि यूट्यूब और भी फीचर्स प्रोवाइड करता है जिससे यूट्यूब यूज करने का एक्सपीरियंस और भी बेहतर हो जाता है।

यह बैकग्राउंड प्ले फीचर देता है, इसका मतलब फोन लॉक होने और या स्क्रीन ऑफ होने पर भी यूट्यूब बैकग्राउंड में चलता रहता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement