Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अप्रैल में अब तक FPI ने भारतीय पूंजी बाजार से 9100 करोड़ रुपये निकाले

अप्रैल में अब तक FPI ने भारतीय पूंजी बाजार से 9100 करोड़ रुपये निकाले

मार्च के महीने में विदेशी निवेशकों ने कैपिटल मार्केट से रिकॉर्ड निकासी की थी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 12, 2020 14:42 IST
FPI Outflow- India TV Paisa

FPI Outflow

नई दिल्ली। कोविड-19 संकट की वजह से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानि एफपीआई ने अप्रैल में अब तक भारतीय पूंजी बाजारों से 9,103 करोड़ रुपये की निकासी की है। एफपीआई निवेश के लिए सोने और डॉलर आधारित प्रतिभूतियों जैसे सुरक्षित विकल्प की ओर रुख कर रहे हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से नौ अप्रैल के दौरान विदेशी निवेशकों ने शेयरों से शुद्ध रूप से 2,951 करोड़ रुपये और ऋण या बांड बाजार से 6,152 करोड़ रुपये की निकासी की । इस तरह अप्रैल में अब तक उन्होंने शुद्ध रूप से 9,103 करोड़ रुपये निकाले हैं।

इससे पिछले महीने एफपीआई ने भारतीय पूंजी बाजारों से शुद्ध रूप से 1.1 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी। यह नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी पर एफपीआई के आंकड़े उपलब्ध होने के बाद से निकासी का सबसे बड़ा आंकड़ा है। मॉर्निंगस्टार इंडिया के सीनियर एनालिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि दुनिया भर में कोविड-19 को लेकर स्थिति खराब हुई है। इस महामारी ने वैश्विक स्तर पर निवेशकों के बीच निवेश को लेकर सेंटीमेंट्स पर असर डाला है।  श्रीवास्तव ने कहा कि इससे उभरते बाजार सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। विदेशी निवेशकों वहां से अपना निवेश निकालकर अधिक सुरक्षित निवेश विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं। उभरते बाजारों में भारत इससे सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement