1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. IPO से हो रहा लोगों को मोटा मुनाफा, अगले हफ्ते मिलेगा कमाई का एक और मौका

IPO से हो रहा लोगों को मोटा मुनाफा, अगले हफ्ते मिलेगा कमाई का एक और मौका

बीते दो महीने में आये 7 इश्यू में लिस्ट हुए स्टॉक अब तक 14 से 105 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज करा चुके हैं। हाल ही मे लिस्ट हुए जीआर इंफ्रा प्रोजेक्ट्स, क्लीन साइंस अब तक करीब दोगुना बढ़ चुके हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 21, 2021 17:13 IST
अगले हफ्ते...- India TV Paisa

अगले हफ्ते ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज का आईपीओ

नई दिल्ली। आईपीओ मार्केट में फिलहाल भारी एक्शन देखने को मिल रहा है, जहां एक तरफ निवेशक नई कंपनियों के इश्यू को जबरदस्त रिस्पॉन्स दे रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ नई लिस्टेड कंपनियां भी अपने निवेशकों को एक दिन में 100 प्रतिशत तक का रिटर्न दे चुकी हैं। इसी वजह से आईपीओ के लिये कंपनियों की जितनी लंबी कतार है। उससे लंबी कतार इन इश्यू में पैसा लगाने वाले निवेशकों की है। ऐसा ही एक और आईपीओ अगले हफ्ते बाजार में खुलने जा रहा है।  ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के इश्यू में निवेशक 27 जुलाई से आवेदन कर सकेंगे।

क्या है इश्यू से जुड़ी खास बातें

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज ने बुधवार को जानकारी दी कि उसने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए कीमत का दायरा 695-720 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि तीन दिन का आईपीओ 27 जुलाई को खुलेगा और 29 जुलाई को बंद होगा। सार्वजनिक निर्गम के तहत कुल 1,060 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर जारी किए जायेंगे। इसके अलावा निर्गम में ग्लेनमार्क फार्मा द्वारा 63 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश भी शामिल है। इस तरह आईपीओ के तहत मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर कंपनी की कुल 1,513.6 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।

कमाई का जरिया बने IPO

फिलहाल आईपीओ निवेशकों के लिये कमाई का जरिया बने हुए हैं। अधिकांश निवेशक आईपीओ में लिस्टिंग गेन के लिये निवेश करते हैं। यानि लिस्टिंग के एक दिन में मिलने वाले मुनाफे पर उनका जोर रहता है। बीते कुछ दिन ऐसे निवेशकों के लिये आईपीओ काफी शानदार साबित हुए हैं। कुछ लिस्टिंग ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया। 
जीआर इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिस्टिंग के दिन 106 प्रतिशत बढ़ गया। यानि शेयर 837 के इश्यू प्राइस के मुकाबले 1746 के स्तर पर पहुंच गया। यानि लोगों के पैसे दोगुना हो गये। वहीं क्लीन साइंस का स्टॉक पहले दिन 900 रुपये के इश्यू प्राइस से बढ़कर 1585 के स्तर पर बंद हुआ, अब तक स्टॉक 93 प्रतिशत बढ़ चुका है। मार्च में आया एमटीएआर टेक के स्टॉक में लिस्टिंग के दिन 88 प्रतिशत बढ़ा . वहीं अबतक स्टॉक 160 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है।

यह भी पढ़ें: बिना निवेश घर बैठे कमाई का मौका दे रही ICICI डायरेक्ट, जानिये क्या है ये पार्ट टाइम जॉब

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X