1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. वायदा कारोबार: सोना और चांदी के भाव में बढ़त, घरेलू मांग का मिला फायदा

वायदा कारोबार: सोना और चांदी के भाव में बढ़त, घरेलू मांग का मिला फायदा

घरेलू मांग की मदद से सोना और चांदी का वायदा भाव आज बढ़ा है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 14, 2020 13:58 IST
Gols and Silver- India TV Paisa

Gols and Silver

नई दिल्ली।  विदेशी बाजारों में गिरावट के बाद भी आज सोने के वायदा भाव में हल्की बढ़त देखने को मिली है। हाजिर बाजार में सोने की कीमतों में बढ़त का रुख देखते हुए सटोरियों ने सौदे बढ़ाए जिसकी वजह से शुक्रवार को वायदा कारोबार में सोना 19 रुपये बढ़कर 40,675 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोने और चांदी की कीमतों को घऱेलू मांग में बढ़त का फायदा मिला है। 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना अप्रैल डिलिवरी 19 रुपये  यानि 0.05 प्रतिशत बढ़कर 40,675 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी प्रकार, सोना जून डिलिवरी 15 रुपये चढ़कर 40,845 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। जानकारों के मुताबिक सटोरियों के सौदे बढ़ाने से वायदा कारोबार में सोना तेज हुआ। वहीं दूसरी तरफ इंटरनेशनल मार्केट में सोने पर हल्का दबाव देखने को मिला है। न्यूयॉर्क में सोना 0.03 प्रतिशत गिरकर 1,578.90 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। 

वहीं दूसरी तरफ चांदी के वायदा भाव में बढ़त देखने को मिली है। चांदी की कीमतों को सकारात्मक विदेशी संकेतों का फायदा मिला और कीमतें 46 हजार रुपये के स्तर के करीब पहुंच गईं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी मार्च डिलिवरी 112 रुपये बढ़कर 45,911 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। इसी प्रकार, मई डिलिवरी वाली चांदी 92 रुपये चढ़कर 46,435 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक बाजार में तेजी के रुझान को देखते हुए स्थानीय कारोबारियों ने अपने दाव ऊंचे कर दिए थे। इससे वायदा कारोबार में चांदी के भाव में तेजी आई। न्यूयॉर्क में चांदी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 17.65 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी। 

Write a comment