ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावट, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी

सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावट, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी

सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सोने में लगातार गिरावट जारी है। आज सोने की कीमत में फिर गिरावट दर्ज की गई है जिसके बाद 10 ग्राम सोने के नए दाम जारी कर दिए गए है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2021 17:04 IST
सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावाट, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी- India TV Paisa

सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावाट, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी

नई दिल्ली: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सोने में लगातार गिरावट जारी है। आज सोने की कीमत में फिर गिरावट दर्ज की गई है जिसके बाद 10 ग्राम सोने के नए दाम जारी कर दिए गए है। अगर आप भी सोना खरीदना या उसमें निवेश करने की सोच रहे है तो नए दाम की जानकारी हम आपको दे रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट के अनुरूप राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोना 317 रुपये की गिरावट के साथ 45,391 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबार में सोना 45,708 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 1,128 रुपये की गिरावट के साथ 62,572 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 63,700 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,749 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था और चांदी भी मामूली गिरावट के साथ 23.91 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'अमेरिका में उम्मीद से ज्यादा मजबूत जॉब मार्केट रिपोर्ट के बाद शुक्रवार को बिकवाली के बाद सोने की कीमतों में गिरावट आई है।' उन्होंने कहा कि बेहतर नौकरी संख्या ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक के सतर्क दृष्टिकोण के बावजूद यूएस फेड के जल्द ही कमजोर पड़ने की बाजार की उम्मीदों को बढ़ा दिया। पटेल ने कहा कि डॉलर सूचकांक में तेजी आई जिससे इस कीमती धातुओं की मांग कम हुई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, "शुक्रवार को उम्मीद से ज्यादा मजबूत अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट के बाद सोने और चांदी में गिरावट आई। डॉलर और बेंचमार्क 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड डेटा के बाद उछल गए, जिससे सोने की अपील प्रभावित हुई।” दमानी ने कहा कि बाजार सहभागियों को चिंता है कि अमेरिकी आर्थिक सुधार और बढ़ती मुद्रास्फीति अमेरिकी फेडरल रिजर्व को अभूतपूर्व आर्थिक समर्थन वापस लेने के लिए प्रेरित कर सकती है।

Write a comment
elections-2022