Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोना खरीदना हुआ और सस्ता, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

सोना खरीदना हुआ और सस्ता, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

सोने खरीदना आज फिर सस्ता हो गया है। इस कीमती धातू के दाम में आज और गिरावट दर्ज की गई है। दाम घटने के बाद 10 ग्राम सोने के नई रेट भी जारी कर दिए गए है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2021 16:53 IST
सोना खरीदना हुआ और सस्ता, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए- India TV Paisa

सोना खरीदना हुआ और सस्ता, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

नई दिल्ली: सोने खरीदना आज फिर सस्ता हो गया है। इस कीमती धातू के दाम में आज और गिरावट दर्ज की गई है। दाम घटने के बाद 10 ग्राम सोने के नई रेट भी जारी कर दिए गए है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो हम आपको इस खबर में नए रेट के बारे में जानकारी देने जा रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, सुस्त वैश्विक रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोना 37 रुपये की गिरावट के साथ 45,539 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 45,576 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

आज चांदी में भी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी 137 रुपये की गिरावट के साथ 59,203 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जो पिछले कारोबार में 59,340 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना ने 1,753 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी ने सपाट 22.42 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, "सोमवार को सीओएमईएक्स पर सोने की हाजिर कीमत 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।"

सेंसेक्स 534 अंक उछला, निफ्टी 17,700 के करीब बंद

शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर सोमवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 534 अंक उछलकर बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी से बाजार में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 533.74 अंक यानी 0.91 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,299.32 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 159.20 अंक यानी 0.91 प्रतिशत उछलकर 17,691.25 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 4 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में एनटीपीसी रहा। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, डा.रेड्डीज और टाटा स्टील में भी मुख्य रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, बजाज ऑटो, एचयूएल, नेस्ले इंडिया, कोटक बैंक और टाइटन समेत अन्य शेयर नुकसान में रहें। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि कंपनियों के दूसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा का समय करीब आने के साथ धातु और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की अगुवाई में बाजार में तेजी बनी रहीं। 

छोटी एवं मझोली कंपनियों (स्मॉल और मिडकैप) के शेयरों में सकारात्मक रुख रहा। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, टोक्यो भारी नुकसान में बंद हुए जबकि शंघाई और सियोल अवकाश के कारण बंद रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में स्थिर रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत घटकर 79.38 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement