Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Gold Silver Price: 500 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, फटाफट चेक करें नए रेट

Gold Silver Price: 500 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, फटाफट चेक करें नए रेट

कमजोर वैश्विक रुख को देखते हुए शुक्रवार (8 जनवरी) को दुनिया की सबसे कीमती धातु सोना और चांदी के दामों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 08, 2021 21:37 IST
Gold Silver Price On 8th January Gold Silver Rate Today Latest news- India TV Paisa
Photo:PTI/FILE PHOTO

Gold Silver Price On 8th January Gold Silver Rate Today Latest news

नयी दिल्ली। कमजोर वैश्विक रुख को देखते हुए शुक्रवार (8 जनवरी) को दुनिया की सबसे कीमती धातु सोना और चांदी के दामों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। कमजोर वैश्विक रुख को देखते हुए दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार (8 जनवरी) को सोना 614 रुपए गिरकर 49,763 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। सोने-चांदी के रेट में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की जा रही है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है।

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,377 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 8 जनवरी (शुक्रवार) को देशभर के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 274 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50775 रुपये पर खुला, वहीं द‍िनभर में सोना शुक्रवार (8 जनवरी) को 614 रुपए की गि‍रावट के साथ 49,763 रुपए पर बंद हुआ। 

 
चांदी के दाम में भी आयी बड़ी गिरावट (Silver Rate Today)

चांदी की कीमत भी इस दौरान 1,609 रुपये की हानि के साथ 67,518 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 69,127 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। बात करें चांदी कि तो 8 जनवरी (शुक्रवार) को चांदी 127 रुपए सस्ती होकर 68465 रुपए प्रति किलो पर खुली। जबकि शाम को 1,091 रुपए की भारी गिरावट के साथ 67374 रुपए पर बंद हुई। 7 जनवरी को चांदी 68592 पर बंद हुई थी।

इसलिए आई गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना गिरावट दर्शाता 1,889 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 26.68 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘डॉलर में तेजी लौटने के बीच शुक्रवार को भारी बिक्रवाली से सोने की कीमतों में गिरावट आई।’’ बता दें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है। 

आभूषण खरीद के लिए केवाईसी के नए नियम नहीं, केवल अधिक मूल्य की खरीद पर ही यह जरूरी

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि सोना, चांदी और कीमती रत्न एवं पत्थरों की नकद खरीद के लिये ‘अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी)’ संबंधी कोई नये नियम लागू नहीं किये गये हैं और केवल ऊंचे मूल्य वाली खरीद-फरोख्त के मामले में ही पैन कार्ड, आधार अथवा दूसरे दस्तावेजों की जरूरत होगी।

वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 28 दिसंबर, 2020 को जारी अधिसूचना को स्पष्ट करते हुये विभाग ने कहा कि दो लाख रुपये से अधिक के आभूषण, सोना, चांदी और कीमती धातुओं रत्न और आभूषण की नकद खरीद पर केवाईसी की आवश्यकता देश में पिछले कुछ सालों से जारी है। यह अभी भी जारी है। 

जानिए नए नियम में क्या कहा गया है

मनी लाड्रिंग रोधी कानून, 2002 के तहत 28 दिसंबर को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 10 लाख रुपये अथवा इससे अधिक का सोना, चांदी, आभूषण और कीमती धातुओं नकद सौदा करने पर अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) दस्तावेज भरने होंगे। सूत्रों ने कहा कि यह वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) के तहत जरूरी है। यह कार्यबल वैश्विक स्तर पर बनाया गया है जो कि मनी लांड्रिंग और आतंकवादियों को वित्तपोषण के खिलाफ काम करता है। भारत 2010 से ही एफएटीएफ का सदस्य है।

सूत्रों ने कहा कि भारत में पहले से ही दो लाख रुपये से अधिक की नकद खरीद पर केवाईसी दस्तावेज को पहले ही अनिवार्य बनाया हुआ है, इसलिये अधिसूचना में ऐसे खुलासे के लिये कोई नई श्रेणी नहीं बनाई गई है। हालांकि, यह एफएटीएफ के तहत एक आवश्यकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement