Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. दिसंबर तिमाही: HUL का मुनाफा 13 फीसदी बढ़ा, टेक महिंद्रा के मुनाफे में गिरावट दर्ज

दिसंबर तिमाही: HUL का मुनाफा 13 फीसदी बढ़ा, टेक महिंद्रा के मुनाफे में गिरावट दर्ज

एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर का मौजूदा वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में मुनाफा 13 प्रतिशत बढ़ा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 31, 2020 18:27 IST
Q3 Result- India TV Paisa

Q3 Result

एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर का मौजूदा वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में मुनाफा 13 प्रतिशत बढ़कर 1,631 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 1,444 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। तिमाही के दौरान कंपनी की शुद्ध बिक्री 4 प्रतिशत बढ़कर 9,953 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 9,582 करोड़ रुपये थी।
 
तिमाही के दौरान कंपनी का कुल खर्च घटकर 7,849 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 7,900 करोड़ रुपये रहा था। एचयूएल के चेयरमैन संजीव मेहता के मुताबिक तिमाही के दौरान कंपनी को चुनौतीपूर्ण माहौल से जूझना पड़ा। खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में मांग में कमी दर्ज होने से दबाव रहा। हालांकि अच्छे ब्रैंड की मदद से कंपनी ने इस माहौल में भी बेहतर प्रदर्शन किया 
 
 
वहीं दूसरी तरफ आईटी क्षेत्र की कंपनी टेक महिंद्रा ने भी आज अपने नतीजे जारी किए। दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी का मुनाफा 5 फीसदी घटकर 1146 करोड़ रुपये पर आ गया। साल भर पहले की समान तिमाही में उसे 1,203 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इस दौरान ऑपरेशंस से हुई आय 8 फीसदी बढ़कर 9655 करोड़ रुपये रही है। टेक महिंद्रा के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.
पी गुरनानी ने कहा कि दिसंबर तिमाही कंपनी के कम्युनिकेशन एवं एंटरप्राइज कारोबार के लिये मजबूत वृद्धि वाली रही है। दिसंबर अंत तक कंपनी के कर्मचरियों की संख्या सितंबर 2019 के अंत की तुलना में 683 कम होकर 1,30,839 लोगों पर आ गयी। टेक महिंद्रा ने इस अवधि में सीरियम सिस्टम्स की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की भी घोषणा की। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement