1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. चीन के PMI आंकड़ों से बाजार को मिली राहत, सेंसेक्स 1028 अंक बढ़कर बंद

चीन के PMI आंकड़ों से बाजार को मिली राहत, सेंसेक्स 1028 अंक बढ़कर बंद

कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 1300 अंक से ज्यादा की बढ़त दर्ज

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 31, 2020 15:36 IST
stock market- India TV Paisa

stock market

नई दिल्ली। चीन सहित एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में आज के कारोबार में बढ़त देखने को मिली है। चीन की अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेतों से एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिली है। सकारात्मक संकेतों के बाद भारतीय शेयर बाजार में भी खरीदारी का रुख रहा। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 1028 अंक बढ़कर बंद हुआ वहीं निफ्टी 317 अंक बढ़कर बंद हुआ।

मार्च में चीन के मैन्युफैक्चरिंग परचेसिंग इंडेक्स यानि पीएमआई आंकड़ों में तेज उछाल देखने को मिली है। मार्च में चीन PMI बढ़कर 52 के स्तर पर पहुंच गया है। फरवरी में ये आंकड़ा 35.7 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर था। 50 से ऊपर PMI का मतलब अर्थव्यवस्था में बढ़त दर्ज हो रही है। चीन के इन आंकड़ों से निवेशकों को उम्मीद जगी है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में वायरस पर नियंत्रण के बाद तेजी से सुधार देखने को मिल सकता है।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी एनर्जी सेक्टर के स्टॉक्स में देखने को मिली है। बीपीसीएल और एचपीसीएल आज 13 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुए हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज में करीब 8 फीसदी की तेजी दर्ज हुई। वहीं एफएमसीजी और मेटल सेक्टर में 5-5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। वहीं फार्मा में 4 फीसदी से ज्यादा और आईटी सेक्टर में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स करीब डेढ़ फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।  

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15