1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रिलायंस इंडस्ट्री में मुकेश अंबानी से लगभग दोगुनी है उनकी मां की व्यक्तिगत हिस्सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्री में मुकेश अंबानी से लगभग दोगुनी है उनकी मां की व्यक्तिगत हिस्सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्री के मुताबिक मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी के नाम पर रिलायंस इंडस्ट्री के बराबर व्यक्तिगत शेयर हैं

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 22, 2020 14:36 IST
Mukesh Ambani with hi wife Nita and son Akash Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE

Mukesh Ambani with hi wife Nita and son Akash Ambani

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंजों में अपनी शेयर होल्डिंग को लेकर जानकारी दी है। कंपनी की तरफ से जारी शेयर होल्डिंग पैट्रन को देखें तो मुकेश अंबानी के नाम कंपनी के जितने व्यक्तिगत शेयर हैं उनके मुकाबले उनकी मांग के लगभग दोगूने व्यक्तिगत शेयर हैं। कंपनी के मुताबिक मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी के नाम पर रिलायंस इंडस्ट्री के बराबर व्यक्तिगत शेयर हैं। कंपनी के मुताबिक मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी, बेटे और बेटी में हरएक के नाम पर 80.52 लाख व्यक्तिगत शेयर हैं जबकि मुकेश अंबानी की मां के नाम पर 1.57 करोड़ से ज्यादा व्यक्तिगत शेयर हैं।

हालांकि 42 ऐसी कंपनियां हैं जिनकी रिलायंस इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी और और इन सभी कंपनियों पर मुकेश अंबानी का ही नियंत्रण है। इस लिहाज से मुकेश अंबानी के पास भले ही व्यक्तिगत तौर पर रिलायंस इंडस्ट्री के कम शेयर हों लेकिन उनकी कंपनियों के जरिए रिलायंस इंडस्ट्री में ज्यादा पैसा लगा हुआ है और कंपनी का अधिकतर शेयर उन्हीं के पास है।

रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से शेयर बाजार में दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी की 50.49 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रोमोटर प्रोमटर ग्रुप के पास है, इसमें मुकेश अंबानी के परिवार के सभी सदस्यों और उनकी कंपनियों की हिस्सेदारी शामिल है। कंपनी की 49.51 प्रतिशत हिस्सेदारी अन्य शेयरहोल्डर्स के पास है जिनमें अधिकतर शेयर बाजार के निवेशक और संस्थागत निवेशक शामिल हैं।

रिलायंस इंडस्ट्री की 49.51 पब्लिक हिस्सेदारी में एसबीआई म्यूचुअल फंड सहित 87 म्यूचुअल फंड ने निवेश किया हुआ है, इसके अलावा 41 वैकल्पिक निवेश फंड, 1631 विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक, 171 बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान और 6 इंश्योरेंस कंपनियां शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक 26,98,940 व्यक्तिगत निवेशक ऐसे हैं जिन्होंने कंपनी में 2 लाख रुपए तक का निवेश किया हुआ है।

Write a comment
X