1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों की संख्या 8 करोड़ के पार, एक साल में बढ़े 2.5 करोड़

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों की संख्या 8 करोड़ के पार, एक साल में बढ़े 2.5 करोड़

बीते एक साल में निवेशकों के खातों की संख्या 46 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ 8 करोड़ की संख्या को पार कर गयी है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 21, 2021 16:17 IST
- India TV Paisa
Photo:BSE

शेयर बाजार के निवेशकों की संख्या 8 करोड़ के पार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आई तेजी का असर अब निवेशकों की संख्या पर देखने को मिल रहा है। बाजार में पैसा लगाने वालों की संख्या में तेज बढ़त दर्ज हुई है। बीएसई के ताजा आकंड़ों के मुताबिक शेयर बाजार के निवेशकों की कुल संख्या 8 करोड़ के पार हो गयी है। खास बात ये है कि बीते एक साल में निवेशकों की संख्या में 2.5 करोड़ की तेज बढ़त दर्ज हुई।  

रजिस्टर्ड निवेशकों की संख्या 8 करोड़ के पार

बीएसई के सीईओ आशीष चौहान ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि बीएसई पर निवेशकों के खातों की संख्या 8 करोड़ को पार कर गयी है। बीएसई पर 21 सितंबर 2021 के आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल बाजार में रजिस्टर्ड निवेशकों की संख्या 80137214 पर पहुंच गयी है। आंकड़ों में पिछले महीने के मुकाबले 3 प्रतिशत की बढ़त रही है। वहीं पिछले साल के मुकाबले 46.66 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई है। बीते एक महीने में निवेशकों की संख्या 2873351 और एक साल में निवेशकों की संख्या 25494019 बढ़ गय़ी है। 

गुजरात महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में एक करोड़ नये निवेशक
बीएसई के द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक नये निवेशकों में अधिकांश योगदान गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश का रहा है। महाराष्ट्र में एक साल के दौरान 50 लाख नये निवेशक जुड़े हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 24 लाख और गुजरात में 21 लाख नये निवेशक रजिस्टर हुए हैं। इन तीन राज्यों के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल अन्य राज्य रहे हैं जहां बीते एक साल में 10 लाख से ज्यादा नये निवेशक जुड़े हैं। वहीं दूसरी तरफ असम नये निवेशकों के मामलें में सबसे तेज ग्रोथ करने वाला राज्य बना। यहां बीते एक साल में रजिस्टर्ड निवेशकों की संख्या में 218 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है। 

संख्या के आधार पर सबसे आगे महाराष्ट्र

निवेशक की संख्या के आधार पर 1.69 करोड़ रजिस्टर्ड क्लाइंट के साथ महाराष्ट्र सबसे आगे है। गुजरात में 94 लाख, उत्तर प्रदेश में 62 लाख, कर्नाटक में 47 लाख, उत्तर प्रदेश में 46 लाख और राजस्थान में 42 लाख रजिस्टर्ड निवेशक हैं,

यह भी पढ़ें: खुदरा जमाकर्ताओं को बैंक जमा पर नुकसान, करों की समीक्षा जरूरी: एसबीआई अर्थशास्त्री

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में निवेश के लिये जरूरी है डीमैट खाता, जानिये इससे जुड़ी सभी अहम जानकारियां

 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15