Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस दिवाली प्लेटिनम और डायमंड ज्‍वैलरी की बढ़ेगी बिक्री, महिलाओं की पसंद में आ रहा है बदलाव

इस दिवाली प्लेटिनम और डायमंड ज्‍वैलरी की बढ़ेगी बिक्री, महिलाओं की पसंद में आ रहा है बदलाव

आभूषणों के मामले में अब खरीदारों की सोच में बदलाव आ रहा है और यही वजह है कि इस दिवाली डायमंड या फिर प्लेटिनम के आभूषणों की अच्छी मांग रहने की संभावना है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: October 28, 2016 14:38 IST
इस दिवाली प्लेटिनम और डायमंड ज्‍वैलरी की बढ़ेगी बिक्री, महिलाओं की पसंद में आ रहा है बदलाव- India TV Paisa
इस दिवाली प्लेटिनम और डायमंड ज्‍वैलरी की बढ़ेगी बिक्री, महिलाओं की पसंद में आ रहा है बदलाव

नई दिल्ली। आभूषणों के मामले में अब खरीदारों विशेषकर महिलाओं की सोच में बदलाव आ रहा है और यही वजह है कि इस दिवाली डायमंड या फिर प्लेटिनम के आभूषणों की अच्छी मांग रहने की संभावना है। देश के प्रमुख उद्योग मंडल एसोचैम ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी है।

उद्योग मंडल ने कहा है कि कानों के गहने हों या फिर अंगूठी इनमें हीरा जडि़त आभूषणों की मांग तेजी से बढ़ रही है।

  • इसके अलावा हल्की चूडि़यों की भी अच्छी मांग देखी जा रही है।
  • उद्योग मंडल के अध्ययन में कहा गया है कि ज्यादातर आभूषण विक्रेता ग्राहकों के मूड को भांपते हुए अब प्लेटिनम के आभूषण पर ही ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।
  • आभूषण के कई बड़े विक्रेता अब परंपरागत सोना-चांदी के जेवरों के मुकाबले प्लेटिनम और हीरा जडि़त आभूषणों को ही प्राथमिकता दे रहे हैं।
  • एसोचैम अध्ययन के मुताबिक, हीरा जडि़त आभूषणों की मांग इस त्यौहारी मौसम में 30 से 35 प्रतिशत बढ़ी है, जबकि प्लेटिनम के आभूषण की मांग 25 प्रतिशत बढ़ी है।
  • उद्योग संगठन ने यह अध्ययन दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और देहरादून सहित 350 आभूषण निर्माताओं के बीच किया है।
  • अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि आने वाले दिनों में सोने के आभूषणों की कुल बिक्री में प्लेटिनम और हीरे के आभूषणों का हिस्सा काफी बढ़ सकता है।
  • इसके मुताबिक सोना और चांदी के परंपरागत आभूषणों की कुल मांग में पहले के मुकाबले अब हीरा जडि़त आभूषणों अथवा प्लेटिनम के आभूषणों की मांग बढ़ रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement