1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बजट के बाद टूटा बाजार, सेंसेक्स 988 अंक की गिरावट के साथ बंद, निफ्टी 318 अंक टूटा

बजट के बाद टूटा बाजार, सेंसेक्स 988 अंक की गिरावट के साथ बंद, निफ्टी 318 अंक टूटा

बजट से नाउम्मीद हुए बाजार में शनिवार के विशेष सत्र के दौरान तेज गिरावट दर्ज हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2020 16:28 IST
stock market crash- India TV Paisa
Photo:PTI

stock market crash

बजट से नाउम्मीद हुए बाजार में शनिवार के विशेष सत्र के दौरान तेज गिरावट दर्ज हुई है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 40 हजार के अहम स्तर के नीचे पहुंच गया। बजट के दिन 30 शेयरों का इंडेक्स सेंसेक्स 988 अंक की गिरावट के साथ 39735 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 318 अंक की गिरावट के साथ 11644 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में आईटी सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं।
 
 
बजट में किसी सेक्टर के लिए कोई विशेष ऐलान न होने, और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस को लेकर उम्मीद के मुताबिक फैसला न आने से बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। आयकर दरों को लेकर टैक्स ऐलान से भी बाजार को कोई मदद नहीं मिली। दरअसल बाजार अर्थव्यवस्था में नरमी को देखते हुए बजट से काफी उम्मीदे लगा चुका था। ऐसे में मनमुताबिक ऐलान न होने के बाद निवेशकों ने बाजार से निकलना ही बेहतर समझा। 
 
आज के कारोबार में सिर्फ आईटी सेक्टर में बढ़त दर्ज हुई है। बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के सटीक इस्तेमाल को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल बढ़ाने की बात कही गई है। वहीं नीतियों से जुड़े फैसले लेने के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है। इससे आईटी कंपनियों को उम्मीद है कि सरकारी योजनाओं में उनके लिए नए मौके उभरेंगे। बजट के दिन आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। टीसीएस सबसे ज्यादा 4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।  
 
आज के बजट से सबसे ज्यादा उम्मीद रियल्टी सेक्टर को थी। सेक्टर पिछले कुछ समय से दबाव से गुजर रहा है, और कंपनियां सरकार से बड़ी राहत की मांग कर रही हैं। हालांकि किसी बड़ी राहत का ऐलान न होने से रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 8 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ है
 
वहीं, बजट के दिन सरकारी बैंकों का इंडेक्स 4 फीसदी, मेटल और पावर सेक्टर 3-3 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुआ है। इसके साथ ही मिडकैप और स्मॉलकैप कंपनियों के इंडेक्स करीब 3 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुए हैं।
 
शेयरों की बात करें तो निफ्टी 50 में शामिल 43 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। 6 स्टॉक ऐसे रहे हैं जिन्हें आज के कारोबार में 5 फीसदी से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। इन स्टॉक में आईटीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी, एलएंडटी, ज़ी इंटरटेनमेंट और बजाज फिनसर्व शामिल हैं। वहीं 40 स्टॉक ऐसे रहे जिन्हे आज के कारोबार में 1 फीसदी से ज्यादा का नुकसान हुआ है 
Write a comment
X