1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रिजर्व बैंक की पॉलिसी समीक्षा के बाद बाजार में बढ़त , सेंसेक्स 163 अंक बढ़कर बंद

रिजर्व बैंक की पॉलिसी समीक्षा के बाद बाजार में बढ़त , सेंसेक्स 163 अंक बढ़कर बंद

पॉलिसी समीक्षा के बाद बाजार हफ्ते में लगातार चौथी बढ़त दर्ज कर बंद हुआ

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 06, 2020 16:30 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:

Stock Market

नई दिल्ली| शेयर बाजार में बजट के बाद बढ़त का सिलसिला आज भी जारी रहा। आज रिजर्व बैंक की पॉलिसी समीक्षा के बाद बाजार हफ्ते में लगातार चौथी बढ़त दर्ज कर बंद हुआ। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 163 अंक की बढ़त के साथ 41306 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 45 अंक की बढ़त के साथ 12134 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक्स में बढ़त देखने को मिली है।

आज की पॉलिसी में रिजर्व बैंक ने दरों में कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि पॉलिसी में बैंक ने अपना रुख अर्थव्यवस्था की ग्रोथ तेज करने पर रखा है, जिसे बाजार ने सकारात्मक रूप में लिया। साथ ही बैंक ने अनुमान दिया है कि अगले वित्त वर्ष से एक बार फिर अर्थव्यवस्था में तेजी देखने को मिल सकती है। रिजर्व बैंक ने खुदरा कर्ज के लिए प्रोविजनिंग से जुड़े नियमों में नरमी दी है। इसमें हाउजिंग सेक्टर भी शामिल किया गया है। इससे घर खरीदारों के लिए लागत घटने का अनुमान है।  बैंकों को लेकर लिए गए फैसलों से बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों के स्टॉक में रही है, पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.6 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं फार्मा सेक्टर में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही है। 

निफ्टी में शामिल 29 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा तेजी आयशर मोटर्स मे रही, स्टॉक 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ है। वहीं इंडसइंड बैंक, जी एंटरटेनमेंट, एसबीआई और बजाज फाइनेंस में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। सबसे ज्यादा नुकसान टाटा मोटर्स को हुआ स्टॉक 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ।   

Write a comment
X