1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 296 और निफ्टी 129 अंक बढ़कर बंद, मेटल और फार्मा स्टॉक्स मे तेजी

सेंसेक्स 296 और निफ्टी 129 अंक बढ़कर बंद, मेटल और फार्मा स्टॉक्स मे तेजी

RIL में सीमित गिरावट से इंडेक्स की बढ़त सीमित रही। वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स 3.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। फार्मा सेक्टर इंडेक्स 2.8 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 10, 2021 16:56 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली है। बाजार में आई चौतरफा खरीद की मदद से प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए, हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज में सीमित बिकवाली से इंडेक्स की बढ़त पर असर देखने को मिला। आज के कारोबार में सेंसेक्स 296 अंक की बढ़त के साथ 49502 के स्तर पर और निफ्टी 119 अंक की बढ़त के साथ 14942 के स्तर पर बंद हुआ है। दिन के कारोबार के दौरान मेटल और फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। 

कैसा रहा आज का कारोबार

सोमवार के कारोबार में शेयर बाजार में बढ़त के साथ शुरुआत हुई और प्रमुख इंडेक्स अपने ऊपरी स्तरों के करीब ही बने रहे। सेंसेक्स आज 49495 के स्तर पर खुला। वहीं 49502 के स्तर पर बंद हुआ। यानि शुरुआती स्तर और बंद स्तर के बीच सिर्फ 7 अंक का अंतर रहा। वहीं दिन के दौरान सेंसेक्स ने 49617 का उच्चतम स्तर और 49412 का निचला स्तर दर्ज किया। यानि पूरे दिन भर सेंसेक्स सिर्फ 205 अंक के दायरे में बना रहा। कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.29 प्रतिशत की गिरावट से प्रमुख इंडेक्स की बढ़त सीमित रही। वहीं सेंसेक्स स्टॉक्स में एलएंडटी ने सबसे ज्यादा 3.89 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की। दूसरी तरफ 1.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे ज्यादा गिरने वाला स्टॉक रहा। 

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स 3.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं फार्मा सेक्टर इंडेक्स 2.8 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 1.61 प्रतिशत, ऑटो सेक्टर 1.56 प्रतिशत, सरकारी बैंकों का इंडेक्स 1.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

क्यों आई बाजार में बढ़त
रिलायंस सिक्युरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘कोविड- 19 के बढ़ने और कई राज्यों में लगाये गये लॉकडाउन की चिंताओं के बावजूद बाजार लगातार मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं।’’ दिन में मेटल, फार्मा, ऑटो और सरकारी बैंकों के शेयरों में बढ़त से बाजार को समर्थन प्राप्त हुआ। ज्यादातर क्षेत्रों के सूचकांक लाभ में बंद हुए। मोदी ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों से अनुकूल संकेत मिलने, मार्च तिमाही के परिणाम अनुकूल टिप्पणियों के साथ ठीक ठाक रहने, रिजर्व बैंक द्वारा घोषित लिक्विडिटी बढ़ाने के उपायों और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन नहीं होने से घरेलू शेयर बाजारों को समर्थन मिला है।’’

 

 

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच नौकरीपेशा लोगों के लिए आर्थिक मदद की सीमा बढ़ी, मोदी सरकार ने जारी की अधिसूचना

यह भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिये बड़ी खबर, प्राइवेसी पॉलिसी समयसीमा को लेकर नरम पड़ी कंपनी 

 

 

Write a comment
X