1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कमजोर घरेलू संकेतों से बाजार पर दबाव, निफ्टी 8100 के नीचे हुआ बंद

कमजोर घरेलू संकेतों से बाजार पर दबाव, निफ्टी 8100 के नीचे हुआ बंद

सबसे ज्यादा गिरावट ऑटो औऱ बैंकिंग शेयरों में देखने को मिली

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 03, 2020 16:09 IST
Stock Market fall- India TV Paisa

Stock Market fall

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बढ़ने के साथ ऑटो कंपनियों और बैंकों से जुड़ी नकारात्मक खबरों की वजह से स्टॉक मार्केट में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 674 अंक गिरकर 27591 के स्तर पर और निफ्टी 170 अंक गिरकर 8084 के स्तर पर बंद हुआ है। 

 

शेयर बाजार में आज की गिरावट के लिए कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ अर्थव्यवस्था से जुड़ी नकारात्मक खबरें मुख्य वजह रही हैं। मुंबई इंदौर जैसे आर्थिक गतिविधियों के केंद्र से लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों से चिंताएं बढ़ गई हैं। वहीं सबसे बड़े स्लम धारावी में 24 घंटे में दो मामले मिलने से स्थानीय स्तर पर संक्रमण का खतरा बन गया है। इससे निवेश को लेकर सेंटीमेंट्स काफी कमजोर हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय बैंको के लिए आउटलुक निगेटिव होने और ऑटो सेक्टर के कमजोर बिक्री आकड़ों से दोनो सेक्टर में तेज गिरावट दर्ज हुई है जिसने दोनो प्रमुख सूचकांक पर दबाव बना दिया।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बैंकिंग औऱ वित्तीय कंपनियों के शेयर गिरे हैं। निफ्टी बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 5 फीसदी से ज्यादा और वित्तीय सेवाओं की कंपनियों का इंडेक्स 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं ऑटो सेक्टर इंडेक्स में करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है।

वहीं दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर करीब 5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है, एफएमसीजी सेक्टर में भी करीब आधा फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी में शामिल सनफार्मा, सिप्ला और आईटीसी के स्टॉक्स में 6 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। वहीं एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक औऱ आईसीआईसीआई बैंक 7 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Write a comment
X