1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 162 अंक लुढ़का, वाहन व धातु कंपनियों के शेयरों में आई बड़ी गिरावट

सेंसेक्स 162 अंक लुढ़का, वाहन व धातु कंपनियों के शेयरों में आई बड़ी गिरावट

कोरोनावायरस से नुकसान की आशंका के बीच हांगकांग, टोक्यो और सियोल के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए जबकि शंघाई में बाजार बढ़कर बंद हुआ।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2020 18:04 IST
Sensex sheds 162 pts, auto, metal stocks drag- India TV Paisa

Sensex sheds 162 pts, auto, metal stocks drag

मुंबई। कोरोनावायरस को लेकर दुनियाभर में निवेशकों की चिंता बढ़ने के बीच वाहन और धातु कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से सोमवार को सेंसेक्स 162 अंक टूटकर बंद हुआ। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 162.23 अंक यानी 0.39 प्रतिशत गिरकर 40,979.62 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 40,798.98 अंक के निम्न स्तर को छुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 66.85 अंक यानी 0.55 प्रतिशत लुढ़क कर 12,031.50 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) में सबसे ज्यादा सात प्रतिशत की गिरावट आई। महिंद्रा का मुनाफा घटने के बाद यह गिरावट देखी गई। एमएंडएम का एकीकृत शुद्ध लाभ दिसंबर तिमाही में 73 प्रतिशत गिर गया। इसके अलावा टाटा स्टील, ओएनजीसी, सन फार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, पावरग्रिड और एनटीपीसी के शेयर भी नीचे रहे।

दूसरी ओर, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, टीसीएस, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी आई। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टाक ब्रोकर्स के बुनियादी शोध (निवेश सेवा) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि कोरोनावायरस के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट की आशंका के बीच बाजारों में सुस्ती बरकरार है।

कोरोनावायरस से नुकसान की आशंका के बीच हांगकांग, टोक्‍यो और सियोल के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए जबकि शंघाई में बाजार बढ़कर बंद हुआ। भारतीय समयानुसार यूरोप के शेयर बाजार भी गिरावट के साथ खुले। इस बीच, वैश्विक कच्चा तेल बेंचमार्क ब्रेंट वायदा 0.44 प्रतिशत गिरकर 54.23 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

Write a comment
X