1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में थमा बढ़त का दौर, सेंसेक्स 144 अंक की गिरावट के साथ बंद

शेयर बाजार में थमा बढ़त का दौर, सेंसेक्स 144 अंक की गिरावट के साथ बंद

सेंसेक्स 144 अंक यानी 0.31 प्रतिशत गिरकर 45,960 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 51 अंक यानी 0.38 प्रतिशत घटकर 13,478 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे अधिक नुकसान में रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 10, 2020 22:25 IST
शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

शेयर बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में पांच दिन से जारी तेजी का सिलसिला बृहस्पतिवार को टूट गया। आज के कारोबार में बीएसई का 30 कंपनियों के शेयर का सूचकांक सेंसेक्स 143.62 अंक यानी 0.31 प्रतिशत गिरकर 45,959.88 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50.80 अंक यानी 0.38 प्रतिशत घटकर 13,478.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे अधिक नुकसान में रही। इसका शेयर करीब तीन प्रतिशत टूटकर बंद हआ। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में भी गिरावट रही। हालांकि नेस्ले इंडिया, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और कोटक बैंक के शेयर में बढ़त रही। कारोबारियों के मुताबिक बाजार में उच्च स्तर की मुनाफावसूली के चलते गिरावट का रुख रहा।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त एफएमसीजी सेक्टर में देखने को मिली है। सेक्टर इंडेक्स 2.81 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स में 0.23 फीसदी की बढ़त रही है। दूसरी तरफ सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.54 फीसदी की गिरावट रही है। वहीं ऑटो सेक्टर इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की गिरावट रही।

आनंद राठी फर्म में स्टॉक रिसर्च (फंडामेंटल) के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘ दोपहर के कारोबारी सत्र में बाजार निचले स्तर से वापस ऊपर आया। इसकी वजह एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के भारत की वृद्धि दर के अनुमान में सुधार करना रहा। एडीबी ने चालू वित्त वर्ष में देश की अर्थव्यवस्था में आठ प्रतिशत गिरावट का अनुमान जताया है जो उसके सितंबर के नौ प्रतिशत गिरावट के अनुमान से बेहतर है। साथ ही एडीबी ने अगले वित्त वर्ष में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान को बरकरार रखा है।’’ इसके अलावा हांगकांग, सियोल और टोक्यो के शेयर बाजार भी नरमी के साथ बंद हुए। हालांकि शंघाई शेयर बाजार में बढ़त रही। यूरोप के शेयर बाजारों की शुरुआत तेजी के रुख के साथ हुई। इस बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल भाव 0.76 प्रतिशत बढ़कर 49.23 डॉलर प्रति बैरल रहा। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X