1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कोरोना ने दी बाजार को 8 लाख करोड़ रुपये की चोट, सेंसेक्स 1708 अंक गिरकर बंद

कोरोना ने दी बाजार को 8 लाख करोड़ रुपये की चोट, सेंसेक्स 1708 अंक गिरकर बंद

सरकारी बैंकों का इंडेक्स आज 9 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया। इंडेक्स में शामिल सभी 13 स्टॉक 6 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं शेयर बाजार में चौतरफा गिरावट देखने को मिली

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 12, 2021 16:07 IST
कोरोना संकट से बाजार...- India TV Paisa
Photo:PTI

कोरोना संकट से बाजार हुआ क्रैश

नई दिल्ली। कोरोना के नए मामलों में रिकॉर्ड तेजी से शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में तेज गिरावट के साथ बंद हुआ है। आज की गिरावट से बीएसई का बाजार मूल्य 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा गिरा है। आज  सेंसेक्स 1708 अंक गिरकर 47883 के स्तर पर और निफ्टी 524 अंक गिरकर 14311 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान सरकारी बैंकों में दिखा है।

एक दिन में निवेशकों को 8.24 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

सोमवार को आई तेज गिरावट के बाद बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का बाजार मूल्य घट कर 201.39 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। पिछले सत्र के अंत में बाजार मूल्य 209.63 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यानि आज की गिरावट में बीएसई पर निवेशकों के निवेश का कुल मूल्य 8.24 लाख करोड़ रुपये घट गया है।

क्यों क्रैश हुआ बाजार

बाजार में आज की गिरावट कोरोना में रिकॉर्ड तेजी की वजह से देखने को मिली है। जानकार बताते हैं कि देश में कोरोना का कहर बढ़ने और उसकी रोकथाम के लिए किए गए उपायों से आर्थिक गतिविधियां चरमराने की आशंकाओं से निवेशकों के बीच अनिश्चितता बढ़ गई है जिससे बिकवाली का दबाव देखने को मिला। देश में कोरोना का कहर लगातार गहराता जा रहा है। सोमवार की सुबह आई रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटे में पूरे देश में कोरोनावायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 1.69 लाख नये केस सामने आए हैं।

सरकारी बैंकों को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

सोमवार के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान सरकारी बैंकों को हुआ है। सरकारी बैंकों का इंडेक्स आज 9 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया। इंडेक्स में शामिल सभी 13 स्टॉक 6 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। वहीं 6 स्टॉक 10 प्रतिशत से ज्यादा टूट गए। इंडियन बैंक में 11 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट रही। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और पीएनबी में 10 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट दर्ज हुई।

बाजार में दर्ज हुई चौतरफा बिकवाली

आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 7 प्रतिशत से ज्यादा वहीं मेटल सेक्टर में 5 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट रही है। ऑटो, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर, प्राइवेट बैंक, एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 4 प्रतिशत से ज्यादा टूटे हैं। सुबह बढ़त के साथ कारोबार कर रहा फार्मा सेक्टर भी कारोबार के अंत में सीमित गिरावट के साथ बंद हुआ है।

यह भी पढ़ें:  जेब पर भारी पड़ रहे हैं शून्य बैलेंस वाले सेविंग खाते, जानिए कितना शुल्क वसूल रहे हैं बैंक

यह भी पढ़ें:  कच्चे तेल में बढ़त के बीच पेट्रोल और डीजल में राहत, जानिए आज क्या हैं आपके शहर में कीमतें

Write a comment
Click Mania