1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स में 381 अंक की बढ़त वहीं निफ्टी 17900 के स्तर के करीब बंद, RIL 4 प्रतिशत बढ़ा

सेंसेक्स में 381 अंक की बढ़त वहीं निफ्टी 17900 के स्तर के करीब बंद, RIL 4 प्रतिशत बढ़ा

आज सेंसेक्स तीसरी बार 60 हजार के स्तर से ऊपर बंद होने में कामयाब रहा। कारोबार में आईटी और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 08, 2021 16:26 IST
शेयर बाजार मे बढ़त, RIL...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार मे बढ़त, RIL में तेजी

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक पॉलिसी समीक्षा से मिलने वाले सकारात्मक संकेतों और दिग्गज स्टॉक्स में आई खरीद की मदद से शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन बढ़त देखने को मिली है। रिजर्व बैंक ने प्रमुख दरों में कोई बदलाव नहीं किया है और साथ ही कहा है कि वो अर्थव्यवस्था को बढ़त देने के लिये जरूरी कदम उठाता रहेगा। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 381 अंक की बढ़त के साथ 60059 के स्तर पर बंद हुआ है। ये सेंसेक्स का दूसरा सबसे ऊंचा बंद स्तर है और आज ऐसा अब तक तीसरी बार ही हुआ है जब सेंसेक्स 60 हजार के स्तर के पार बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ निफ्टी 105 अंक की बढ़त के साथ 17895 के स्तर पर बंद हुआ है। शुक्रवार के कारोबार में आईटी और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। 

क्यों आई बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आई बढ़त, अनुमान के मुताबिक रही रिजर्व बैंक की पॉलिसी समीक्षा और दिग्गज शेयरों में आई खरीद की वजह से देखने को मिली है। रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों को स्थिर रखा है और आगे के लिये भी ग्रोथ को मदद करने वाले कदम उठाने की बात कही है। वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक में आज तेज बढ़त देखने को मिली है। फेस्टिव सीजन में नये फोन के लॉन्च. देश और विदेश में कारोबार के विस्तार से जुड़ी खबरों से निवेशकों ने स्टॉक को लेकर खरीद बढ़ाई है। आज के कारोबार में स्टॉक ने 2683.9 का साल का नया उच्चतम स्तर छुआ। वहीं कारोबार के अंत में स्टॉक 3.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ 2671 के स्तर पर बंद हुआ। RIL के साथ ही टीसीएस में 1.1 प्रतिशत और इंफोसिस में 1.91 प्रतिशत की बढ़त रही है। दिग्गजों में आई तेजी से प्रमुख इंडेक्स को फायदा मिला।   

कैसा रहा आज का कारोबार
शुक्रवार के कारोबार में आईटी सेक्टर इंडेक्स में 1.96 प्रतिशत और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.85 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई। इसके अलावा ऑयल एंड गैस, मेटल और ऑटो सेक्टर भी बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा नुकसान रहा है, इंडेक्स आज 2.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं फार्मा, एफएमसीजी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर भी गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 स्टॉक्स में से 23 स्टॉक्स में आज बढ़त दर्ज हुई। इसमें से 9 स्टॉक 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़े हैं। वहीं गिरने वाले 5 स्टॉक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट रही। 
 

Write a comment
bigg boss 15