1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 14,850 के ऊपर हुआ बंद

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 14,850 के ऊपर हुआ बंद

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर में दर्ज हुई है। इंडेक्स 2.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों का इंडेक्स 2,74 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2021 15:54 IST
50 हजार के स्तर के करीब...- India TV Paisa
Photo:PTI

50 हजार के स्तर के करीब पहुंचा सेंसेक्स

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन बढ़त देखने को मिली है। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 790 अंक की बढ़त के साथ 49,734 के स्तर पर और निफ्टी 211 अंक की बढ़त के साथ 14864 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा खरीद देखने को मिली है। वहीं मेटल और फार्मा सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुए हैं।   

क्यों आई बाजार में बढ़त

कोरोना की दूसरी लहर के देश के विभिन्न हिस्सों में मई और जून के दौरान अपनी पीक पर पहुंचने की रिपोर्ट के साथ-साथ मुंबई में नये मामलों में स्थिरता आने से निवेशकों के सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं। अनुमान सामने आने से महामारी की दूसरी लहर को लेकर अनिश्चितता एक हद तक दूर हुई है। आईआईटी से लेकर बड़े ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट में दिये गये अनुमानों के मुताबिक मई मध्य से जून के दौरान देश के हिस्सों में मामले अपने पीक पर पहुंच कर गिरावट दर्ज करने लगेंगे, इसमें से महाराष्ट्र में अगले दो हफ्ते में मामले अपने पीक पर पहुंच सकते हैं। इन संकेतों के साथ सरकार के द्वारा संपूर्ण लॉकडाउन न लगाने से निवेशकों को उम्मीद बनी है कि क्षेत्रीय लॉकडाउन भी ज्यादा लंबे नहीं रहेंगे और जून के साथ साथ रिकवरी एक बार फिर शुरू हो सकती है। वहीं नोमुरा ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगर क्षेत्रीय लॉकडाउन लंबे नहीं चलते हैं तो कोरोना की दूसरी लहर का जीडीपी पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही नतीजों के बाद कंपनियों के मैनेजमेंट से मिले संकेतों से भी भरोसा बढ़ा है, अधिकांश कंपनियां आगे की तिमाहियों में प्रदर्शन के लेकर सकारात्मक बनी हुई हैं। इसके साथ ही कंपनियां मान रही हैं कि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए केंद्रीय बैंकों और सरकारों के द्वारा जारी राहत कदम आगे भी जारी रह सकते हैं।

निवेशकों को कहां मिला फायदा, कहां हुआ नुकसान
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर में दर्ज हुई है। इंडेक्स 2.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों का इंडेक्स 2,74 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। निजी सेक्टर के बैंकों का इंडेक्स 2.81 प्रतिशत और सरकारी बैंकों का इंडेक्स 2.5 प्रतिशत बढ़ा है। ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 1.61 प्रतिशत की बढ़त रही है। आईटी, एफएमसीजी और पावर इंडेक्स भी बढ़त के साथ बंद हुआ है, हालांकि इनकी बढ़त एक प्रतिशत से कम रही है। दूसरी तरफ मेटल और फार्मा सेक्टर आधा प्रतिशत से कम की गिरावट के साथ बंद हुए हैं.

Write a comment
X