1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार में लगातार चौथे दिन बढ़त, सेंसेक्स करीब 1000 अंक बढ़कर बंद

बाजार में लगातार चौथे दिन बढ़त, सेंसेक्स करीब 1000 अंक बढ़कर बंद

बाजार के लिए अप्रैल का महीना 11 साल में सबसे अच्छा महीना साबित

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 30, 2020 15:52 IST
Stock Market Today- India TV Paisa

Stock Market Today

नई दिल्ली। घरेलू और विदेशी सकारात्मक संकेतों की वजह से शेयर बाजार में आज लगातार चौथे दिन की बढ़त देखने को मिली है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 997 अंक बढ़कर 33718 के स्तर पर और निफ्टी 307 अंक की बढ़त के साथ 9860 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में मेटल और ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है। पिछले 4 दिनों की तेजी की मदद से अप्रैल का महीना पिछले 11 साल में शेयर बाजार में सबसे शानदार महीना साबित हुआ है। मार्च में 23 फीसदी की गिरावट के मुकाबले अप्रैल में प्रमुख इंडेक्स ने 14.4 फीसदी की बढ़त दर्ज की है।

बाजार में आज की तेजी दुनिया भर के बाजारों से मिले संकेतों की वजह से  रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उस समय बढ़त देखने को मिली, जब अमेरिका में लिस्टेड फार्मा कंपनी Gilead ने जानकारी दी कि उनकी दवा ने परीक्षण के दौरान कोरोना वायरस के मरीजों की तेज रिकवरी में मदद की है। इससे बाजारों को कोरोना संकट के जल्द खत्म होने की उम्मीद बनी है। वहीं साथ ही अमेरिका के तेल रिजर्व के भरने की रफ्तार पिछले अनुमान से कम रही है, इससे तेल कीमतों में बढ़त देखने को मिली। कीमतों में मजबूती से तेल कंपनियों के स्टॉक को सहारा मिला। घरेलू मोर्चे पर लॉकडाउन में राहत और सरकार की तरफ से आर्थिक पैकज की उम्मीदों से ऑटो और बैंकिंग सेक्टर में आज भी खरीदारी देखने को मिली। इसके साथ ही कोरोना संकट के बीच रेटिंग में बदलाव न किए जाने से आज भी RIL के स्टॉक में खरीदारी बनी रही। इन सभी संकेतों की मदद से बाजार आज लगातार चौथे दिन मजबूत बना रहा।     

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी मेटल सेक्टर में देखने को मिली सेक्टर इंडेक्स करीब 8 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ है। दुनिया भर में कारोबारी गतिविधियों में बढ़त की सरकारी कोशिशों से मेटल की मांग बढ़ने की उम्मीद हैं।  

ऑटो सेक्टर आज इंडेक्स 6.45 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। आज सरकार ने ऑटो सेक्टर के दिग्गजों से बात की है, इससे लॉकडाउन के खत्म होने पर सेक्टर के कामकाज में जल्द से जल्द तेजी लाने के लिए राहत कदमों की उम्मीदें बढ़ गई है। इसके साथ ही आईटी सेक्टर 5 फीसदी, एनर्जी सेक्टर 4.3 फीसदी और बैंकिंग सेक्टर 2 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ है।

आज फार्मा सेक्टर 0.7 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

सेंसेक्स में शामिल स्टॉक्स में सबसे ज्यादा बढ़त ओएनजीसी में रही, स्टॉक आज 13.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं एचसीएल टेक में 10.4 फीसदी और हीरो मोटोकॉर्प में 9.94 फीसदी की बढ़त रही है।

दूसरी तरफ सनफार्मा 2.72 फीसदी, एचयूएल 1.63 फीसदी और इंडसइंड बैंक 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Write a comment
X