1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 433 अंक और निफ्टी 122 अंक गिरकर बंद, ऑटो स्टॉक्स टूटे

सेंसेक्स 433 अंक और निफ्टी 122 अंक गिरकर बंद, ऑटो स्टॉक्स टूटे

सेंसेक्स में अपने ऊपरी स्तरों से करीब 900 अंक तक की गिरावट दर्ज

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 14, 2020 15:46 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock market today

नई दिल्ली। यूरोपियन मार्केट में गिरावट के संकेतों को देखते हुए घरेलू शेयर बाजार में हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में तेज गिरावट दर्ज हुई है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अपने ऊपरी स्तरों से करीब 900 अंक तक की गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार के कारोबार में सेंसेक्स 433 अंक की गिरावट के साथ 37,877 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 122 अंक की गिरावट के साथ 11,178 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट ऑटो और बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली। 

विदेशी बाजारों में गिरावट चीन के उम्मीद से कमजोर आर्थिक आंकड़ों और अमेरिका में राहत पैकेज में देरी के अनुमान की वजह से देखने को मिली है। चीन का औद्योगिक उत्पादन अनुमानों से कम रफ्तार से आगे बढ़ा है, वहीं खुदरा बिक्री में अप्रत्याशित गिरावट दर्ज हुई है। इससे संकेत गए हैं कि घरेलू मांग अभी भी कोरोना संकट से उबर नहीं सकी है। इसके साथ ही हॉन्ग कॉन्ग की दूसरी तिमाही में जीडीपी पिछले साल के मुकाबले 9 फीसदी गिरी है। इन संकेतों को देखते हुए विदेशी बाजारों में बिकवाली देखने को मिली। घरेलू बाजार के बंद होते समय इंग्लैंड और फ्रांस के बाजारों में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी, वहीं जर्मनी के DAX में 1.27 फीसदी की गिरावट रही। एशियाई बाजारों के संकेत मिले जुले रहे, तेज उतार-चढ़ाव के बाद चीन के बाजार 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए, वहीं जापान का निक्केई मामूली बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। हॉन्गकॉन्ग के हेंगसेंग में मामूली गिरावट दर्ज हुई।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट ऑटो सेक्टर में देखने को मिली है, इंडेक्स 2.7 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 2.46 फीसदी की गिरावट रही। पूरा बैंकिंग इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर 1.95 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर 1.2 फीसदी और रियल्टी सेक्टर 1.03 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं फार्मा सेक्टर में 1.45 फीसदी और मेटल सेक्टर में 0.9 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई।  

Write a comment
X