1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेसेंक्स में 410 अंक की गिरावट और निफ्टी 17750 से नीचे बंद, आईटी स्टॉक्स लुढ़के

सेसेंक्स में 410 अंक की गिरावट और निफ्टी 17750 से नीचे बंद, आईटी स्टॉक्स लुढ़के

आज के कारोबार में सेंसेक्स में 1000 अंक से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है, वहीं निफ्टी 17600 के स्तर से नीचे पहुंच गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 28, 2021 16:02 IST
शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में मुनाफावसूली हावी

 

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बाद मंगलवार के कारोबार में घरेलू बाजार पर मुनाफावसूली देखने को मिली है। हालांकि कारोबार के आखिरी घंटे में निचले स्तरों पर उतरे बुल्स की मदद से बाजार ने एक हद तक रिकवरी भी दर्ज की। कारोबार के दौरान एक समय 1000 अंक से ज्यादा गिरावट दर्ज कर चुके सेंसेक्स का नुकसान कारोबार के अंत में सीमित होकर 450 अंक के दायरे के अंदर सिमट गया।  मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 410 अंक की गिरावट के साथ 59668 के स्तर पर और निफ्टी 106 अंक की गिरावट के साथ 17749 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी और आईटी सेक्टर में देखने को मिल रही है। 

कैसा रहा आज का कारोबार

शेयर बाजार में आज मुनाफावसूली के साथ एक हद तक तेज रिकवरी भी देखने को मिली।  कारोबार की शुरुआत में बाजार करीब करीब पिछले स्तरों पर रहा था, हालांकि दिन के साथ साथ इसमें गिरावट बढ़ती गयी। एक समय सेंसेक्स 59,045.53 के दिन के निचले स्तरों पर पहुंचा जो कि पिछले बंद स्तर के मुकाबले 1032 अंक नीचे पहुंच गया। निचले स्तरों पर एक बार फिर बुल्स ने बाजार को संभालने की कोशिश की और आखिर एक घंटे के कारोबार में सेंसेक्स 600 अंक से ज्यादा रिकवर हुआ। हालांकि आईटी सेक्टर में जारी बिकवाली के दबाव से बाजार बाहर नहीं निकल सका और प्रमुख इंडेक्स आधा प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं कारोबार में आज सबसे ज्यादा नुकसान रियल्टी और आईटी सेक्टर में देखने को मिला, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स आज 3 प्रतिशत और आईटी सेक्टर इंडेक्स 2.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं दूसरी तरफ एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। 

क्यो हावी हुई बाजार में गिरावट
शेयर बाजार में आज की गिरावट के लिये ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली मुख्य वजह रही है। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ने नये रिकॉर्ड स्तर बनाये थे। हालांकि विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बाद आज निवेशकों ने ऊपरी स्तरों से अपना मुनाफा निकालना बेहतर समझा। कमजोर विदेशी संकेतों में चीन में बिजली किल्लत से उद्योग जगत पर असर, एवरग्रांडे संकट बढ़ने की आशंका, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़त से विदेशी फंड्स के फ्लो में कमी की की संभावना और इन सभी संकेतों से विदेशी बाजारों में दबाव के संकेत शामिल थे। आज घरेलू बाजार के निवेशकों ने इन्हीं संकेतों को देखते हुए निवेश निकालना ज्यादा बेहतर समझा।  

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15