Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में उछाल, GST की पहली कलेक्शन लक्ष्य से अधिक होने पर बाजार मजबूत

शेयर बाजार में उछाल, GST की पहली कलेक्शन लक्ष्य से अधिक होने पर बाजार मजबूत

GST के दम पर भारतीय शेयर बाजार में मजबूती के साथ शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी बढ़कर खुले हैं।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 30, 2017 9:42 IST
शेयर बाजार में उछाल, GST की पहली कलेक्शन लक्ष्य से अधिक होने पर बाजार मजबूत- India TV Paisa
शेयर बाजार में उछाल, GST की पहली कलेक्शन लक्ष्य से अधिक होने पर बाजार मजबूत

मुंबई। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में मजबूती के साथ शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी बढ़कर खुले हैं। फिलहाल सेंसेक्स 200 प्वाइंट से ज्यादा की तेजी के साथ 31,600 के करीब कारोबार कर रहा है वहीं निफ्टी की बात करें तो वह करीब 74 प्वाइंट की मजबूती के साथ 9,870 पर बना हुआ है। मंगलवार को सरकार की तरफ से जारी हुई गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) की पहले महीने की उगाही के मजबूत आंकड़ों से बाजार को सहारा मिला है।

देश का का पहला जीएसटी कलेक्‍शन जुलाई में 92,283 करोड़ रुपए रहा। यह कलेक्‍शन तय लक्ष्‍य से अधिक है। सरकार ने जितना टैक्स इकट्ठा होने की उम्मीद जताई थी उससे कहीं ज्यादा टैक्स आया है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि यह टैक्‍स कलेक्‍शन केवल 64.4 प्रतिशत इकाइयों से हासिल हुआ है, जबकि नए GST के तहत कुल 59.57 लाख टैक्‍सपेयर्स रजिस्‍टर्ड हैं।

जुलाई में GST की वसूली के लिए 91 हजार करोड़ रुपए का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। जेटली ने बताया कि सेंट्रल GST के तहत 14,894 करोड़ रुपए, स्‍टेट GST के तहत 22,722 करोड़ रुपए और इंटीग्रेटेड GST के तहत 47,469 करोड़ रुपए की प्राप्ति हुई है। वित्‍त मंत्री ने बताया कि जुलाई में अहितकर वस्तुओं पर जीएसटी उपकर से प्राप्ति 7,198 करोड़ रुपए रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement