Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. निवेशकों ने 5 दिन में खोए 6.6 लाख करोड़, एक्सपर्ट्स ने कहा- अब और नहीं बड़ी गिरावट की आशंका

निवेशकों ने 5 दिन में खोए 6.6 लाख करोड़, एक्सपर्ट्स ने कहा- अब और नहीं बड़ी गिरावट की आशंका

अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की आशंका से इमर्जिंग मार्केट में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में निवेशकों ने 5 दिन में करीब 6.6 लाख करोड़ गंवा दिए है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: November 18, 2016 7:33 IST
IndiaTV Hindi
निवेशकों ने 5 दिन में खोए 6.6 लाख करोड़, एक्सपर्ट्स ने कहा- अब और नहीं बड़ी गिरावट की आशंका

नई दिल्ली। अमेरिका में जल्द ब्याज दरें बढ़ने की आशंका से दुनियाभर के इमर्जिंग मार्केट में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। इस गिरावट में भारतीय निवेशकों ने करीब 6.6 लाख करोड़ रुपए महज 5 दिन में गंवा दिए है। हालांकि विदेशी ब्रोकरेज हाउस की जारी रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स के मुताबिक FIIs (फॉरेन इन्सीट्यूशनल इन्वेस्टर्स) की बिकवाली से घरेलू बाजार में गिरावट है लेकिन अब और बड़ी गिरावट की आशंका नजर नहीं आ रही है। ऐसे में इन्वेस्टर्स चुनिंदा और अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते है।

बाजार की गिरावट के बीच इन शेयरों ने 5 दिन में दिया 20 फीसदी रिटर्न, आप भी उठाएं फायदा 

बाजार में और नहीं है बड़ी गिरावट की आशंका

  • UBS के इमर्जिंग ग्लोबल हेड जेफरी डेनिस के मुताबिक हाल की गिरावट के बाद एनएसई का बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी आकर्षक स्तर पर आ गए है। हालांकि 8 हजार का स्तर काफी अहम है।
  • फंडामेंटल और चार्ट्स को देखकर नहीं लगता है कि बाजार में बड़ी गिरावट आएगी लेकिन मौजूदा स्तर से अगर बाजार 10-15 फीसदी गिरते है तो हमें बेहद आश्चर्य होगा। भारतीय शेयर बाजार ओवरवेट रेटिंग बरकरार है।
  • डीएसपी ब्लैकरॉक म्यूचुअल फंड के वाइस प्रेसिडेंट-इनवेस्टमेंट्स विनीत सांबरे का कहना है कि इनवेस्टर्स को अमेरिका की नई सरकार की पॉलिसी पर नजर रखनी चाहिए। हालांकि बाजार में बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है।

5 सत्र में FIIs ने की 8 हजार करोड़ की बिकवाली

  • अमेरिकी में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद कॉर्पोरेट रेट्स में बड़ी कटौती की उम्मीद बढ़ गई है। इसीलिए विदेशी निवेशक इमर्जिंग मार्केट से पैसा निकालकर अब अमेरिकी बाजारों में लगा रहे है।
  • आपको बता दें कि भारत में FIIs  ने पिछले 5 सत्र में कैश में करीब 8 हजार करोड़ रुपए की बिकवाली की है।

ये भी पढ़े: हर महीने 500 रुपए लगाकर ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये आसान काम

क्यों है शेयर बाजार में गिरावट

  • डीएसपी ब्लैकरॉक म्यूचुअल फंड के वाइस प्रेसिडेंट-इनवेस्टमेंट्स विनीत सांबरे का कहना है कि डॉलर मजबूत हो रहा है।
  • इससे विदेशी निवेशक अमेरिका में अधिक पैसा लगाएंगे। इसके लिए वे इमर्जिंग मार्केट्स में निवेश घटा सकते हैं।
  • इससे कुछ समय तक इन देशों के शेयर बाजार पर दबाव बन सकता है।

आगे के लिए क्या है संकेत

इडलवाइज के रिसर्च हेड योगेश राडके कहते हैं, ‘दिसंबर में फेड रिजर्व की मीटिंग से पहले ग्लोबल मार्केट में छाई कमजोरी और डीमॉनेटाइजेशन के चलते देश में अगले दो क्वॉर्टर तक डोमेस्टिक इकनॉमी में स्लोडाउन के आसार के चलते निफ्टी में सुस्ती आने के संकेत मिल रहे हैं।

इन शेयरों में मिलेंगे बड़े रिटर्न

  • एंजेल ब्रोकिंग के फंड मैनेजर मयूरेश जोशी का कहना है कि एक्सिस बैंक के 2017 के नतीजे एसिट क्वालिटी पर बेस ही रहेंगे। जिसके कारण क्रेडिट कॉस्ट हावी रहने की उम्मीद है।
  • सन फार्मा में काफी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है आनेवाले समय में इसमें री- रेटिंग की संभावनाएं नजर आ रही है। लिहाजा आनेवाले समय में एक्सिस बैंक और सन फार्मा में तेजी की संभावनाएं है।
  • मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल का कहना है कि एसआरएफ में 1551 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ 1487 रुपए के लक्ष्य के लिए शॉर्ट पोजिशन बनाने की सलाह होगी।
  • पीएनबी में ऊपरी स्तर पर डिस्ट्रिब्यूएशन हुआ है और इसने 153 रुपए के अहम सपोर्ट को तोड़ा है। जिसके चलते इसमें 153 रुपए के किसी भी स्तर पर बिकवाली की जा सकती है। आनेवाले 1-2 दिनों में 143 रुपए के स्तर देखने को मिल सकते है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement