Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी का OFS आज खुलेगा, इतने शेयर बेचने का है प्रपोजल, जानें मिनिमम प्राइस

आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी का OFS आज खुलेगा, इतने शेयर बेचने का है प्रपोजल, जानें मिनिमम प्राइस

आधार मूल्य पर प्रमोटर्स (प्रवर्तकों) को 900 करोड़ रुपये मिलेंगे। ग्रीन शू विकल्प के साथ वे करीब 1,487 करोड़ रुपये जुटा सकेंगे। ओएफएस में अतिरिक्त 1,28,86,277 शेयरों को बेचने का विकल्प भी है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published on: March 19, 2024 7:03 IST
आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड का शेयर सोमवार को बीएसई पर 475.35 रुपये पर बंद हुआ था।- India TV Paisa
Photo:FILE आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड का शेयर सोमवार को बीएसई पर 475.35 रुपये पर बंद हुआ था।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के प्रमोटर्स ने अपनी सात प्रतिशत हिस्सेदारी 900 करोड़ रुपये में बेचने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए दो दिन का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) 19 मार्च को खुलेगा। यह ओएफएस 20 मार्च को बंद होगा।  भाषा की खबर के मुताबिक, प्रमोटर- आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड और सन लाइफ (इंडिया) एएमसी इन्वेस्टमेंट्स इंक, ने शेयर बाजार व्यवस्था के जरिये बिक्री पेशकश (ओएफएस) से कंपनी के 2,01,66,293 शेयर बेचने का प्रस्ताव रखा है। यह सात प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है।

अतिरिक्त 1,28,86,277 शेयरों को बेचने का विकल्प

खबर के मुताबिक, आधार मूल्य पर प्रमोटर्स (प्रवर्तकों) को 900 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं ग्रीन शू विकल्प के साथ वे करीब 1,487 करोड़ रुपये जुटा सकेंगे। बयान में कहा गया कि ओएफएस में अतिरिक्त 1,28,86,277 शेयरों को बेचने का विकल्प भी है। यह 4.47 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। इसके लिए न्यूनतम मूल्य 450 रुपये प्रति शेयर रहेगा। बता दें, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड का शेयर सोमवार को बीएसई पर 0.75 प्रतिशत गिरावट के साथ 475.35 रुपये पर बंद हुआ है।

प्रमोटरों के पास 86.47% हिस्सेदारी

बोफा सिक्योरिटीज इंडिया, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया और स्पार्क इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ट्रांजैक्शन के लिए ब्रोकर्स हैं। सेबी के मुताबिक, सभी लिस्टेड कंपनियों में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी गैर-प्रवर्तकों के पास होनी चाहिए। हाई प्रमोटर होल्डिंग से डिमांड और सप्लाई के बीच कृत्रिम बेमेल हो सकता है क्योंकि जनता के लिए खरीदने और बेचने के लिए कम शेयर उपलब्ध होते हैं। 86.47% हिस्सेदारी के साथ प्रमोटरों के पास आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी में बहुमत हिस्सेदारी है, जबकि सार्वजनिक शेयरधारकों के पास बाकी हिस्सेदारी है। प्रमोटर समूह में एबी कैपिटल के पास कंपनी में लगभग 49.99 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, एबी सन लाइफ एमएफ का निवेश प्रबंधक है, जो भारतीय ट्रस्ट अधिनियम के तहत एक रजिस्टर्ड ट्रस्ट है। एबी सन लाइफ एएमसी पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं, रियल एस्टेट निवेश और वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) सहित कई वैकल्पिक रणनीतियों का भी संचालन करती है। यह भारत में अग्रणी एसेट मैनेजर्स में से एक है। यह 31 दिसंबर, 2023 तक 3.24 लाख करोड़ रुपये के कुल एयूएम के साथ लगभग 7.98 मिलियन निवेशक फोलियो को सेवाएं दे रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement