Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO से जबर्दस्त मुनाफा कमाने को हो जाइए तैयार, ये मशहूर कंपनी लेकर आ रही है बड़ा आईपीओ

IPO से जबर्दस्त मुनाफा कमाने को हो जाइए तैयार, ये मशहूर कंपनी लेकर आ रही है बड़ा आईपीओ

यह कंपनी 800 करोड़ से अधिक का आईपीओ लेकर आ रही है। इसका आईपीओ 24 मई को खुलेगा। एंकर निवेशक 23 मई से ही आईपीओ में बोली लगा सकेंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 19, 2022 16:11 IST
Aether Industries  IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

Aether Industries  IPO

Highlights

  • विशिष्ट रसायन बनाने वाली कंपनी एथर इंडस्ट्रीज आईपीओ लेकर आ रही है
  • आईपीओ 24 मई को खुलेगा। एंकर निवेशक 23 मई से ही बोली लगा सकेंगे
  • आईपीओ के लिए कंपनी ने मूल्य दायरा 610-642 रुपये प्रति शेयर तय किया है

भारत में फिलहाल आईपीओ का बाजार काफी गर्म है। भले ही एलआईसी के आईपीओ को शानदार रिस्पॉन्स न मिला हो, लेकिन इसके बाद भी कई बड़ी कंपनियां अपने आईपीओ के साथ कतार में खड़ी हैं। इस बीच आम निवेशकों के लिए कमाई का शानदार मौका बनकर आ रहा है। कई बड़ी कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आ रही हैं। 

आईपीओ लाने वाली जिस कंपनी की हम बात कर रहे हैं, वह है विशिष्ट रसायन बनाने वाली कंपनी एथर इंडस्ट्रीज। यह कंपनी 800 करोड़ से अधिक का आईपीओ लेकर आ रही है। इसका आईपीओ 24 मई को खुलेगा। एंकर निवेशक 23 मई से ही आईपीओ में बोली लगा सकेंगे। 

कितना है आईपीओ का मूल्य 

विशिष्ट रसायनों की कंपनी एथर इंडस्ट्रीज ने बृहस्पतिवार को कहा कि 808 करोड़ रुपये के अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए उसने मूल्य दायरा 610-642 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने घोषणा की कि उसका आईपीओ 24 मई को खुलेगा और शेयर बिक्री 26 मई तक चलेगी। एंकर निवेशकों के लिए बोली 23 मई को खुलेगी। 

आईपीओ से 808 करोड़ जुटाने की उम्मीद 

पहले कंपनी 757 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी करने वाली थी लेकिन अब इसका आकार घटाकर 627 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा प्रवर्तकों द्वारा 28.

2 लाख इक्विटी शेयरों की ब्रिकी पेशकश (ओएफएस) की जाएगी। कंपनी ने कहा कि आईपीओ के जरिए उसे 808 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। उसने बताया कि इससे होने वाली आय का उपयोग पूंजीगत खर्च की आवश्यकताओं को पूरा करने, कार्यशील पूंजी और कर्ज चुकाने में किया जाएगा। 

यह कंपनी ला रही 2.32 लाख करोड़ का आईपीओ 

IPO इतिहास के सभी पुराने रिकॉर्ड टूटने वाले हैं। दरअसल, दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको अपनी सब्सिडियरी कंपनी 'अरामको ट्रेडिंग कंपनी' (Aramco Trading Company) की आईपीओ लाने जा रही है। माना जा रहा है कि यह आईपीओ इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। मिली जानकारी के मुताबिक, इस आईपीओ का साइज 30 अरब डॉलर (भारतीय मुद्रा में 2.32 लाख करोड़ रुपये) होगा। गौरतलब है कि हाल ही में आई देश के सबसे बड़े एलआईसी के आईपीओ का साइज 21,000 करोड़ रुपये था। कंपनी ने इस भारी-भरकम आईपीओ को लिस्टिंग कराने के लिए गोल्डमैन सैक्स ग्रुप, जेपी मॉर्गन और मॉर्गन स्टेनली जैसे कई मर्चेंट बैंकों से बात कर रही है। 

तेल की बढ़ी कीमत का फायदा उठाने की योजना 

बाजार के जानकारों का कहना है कि अभी क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत रिकॉर्ड हाई है। सऊदी अरामको इसका फायदा उठाना चाहती है। इस घटना से जुड़े लोगों का कहना है कि कंपनी इसी साल यह आईपीओ लॉन्च कर सकती है। गौरतलब है कि इस साल जनवरी में दक्षिण कोरिया की एलजी एनर्जी ने आईपीओ से करीब 10.8 अरब डॉलर जुटाए थे। सऊदी अरामको अपनी ट्रेडिंग सब्सिडियरी की वैल्यू अनलॉक करना चाहती है, जबकि दुनिया की ज्यादातर ऑयल कंपनियां अपनी ट्रेडिंग सब्सिडियरी के बारे में जानकारियां सावर्जनिक नहीं करना चाहती है। दरअसल, ट्रेडिंग सब्सिडियरी के जरिए ही ऑयल कंपनियों को कमाई होती है। इसलिए ट्रेडिंग सब्सिडियरी की लिस्टिंग नहीं कराती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement