Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस सरकारी कंपनी का आ रहा IPO, निवेश करने का मिलने वाला है सुनहरा मौका

इस सरकारी कंपनी का आ रहा IPO, निवेश करने का मिलने वाला है सुनहरा मौका

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम इरेडा नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण उपलब्ध कराती है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 15, 2024 12:39 IST
आईपीओ - India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

आम निवेशकों को निवेश का एक और सुनहरा मौका मिलने वाला है। दरअसल, सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (इरेडा) का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार इरेडा के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए सितंबर तक दस्तावेजों का मसौदा जमा कर सकती है। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय यह जानकारी दी है। पांडेय ने कहा, ‘‘हमने मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की है और वे मूल्यांकन के साथ आगे बढ़ेंगे। हम तीन-चार माह में दस्तावेजों का मसौदा दाखिल कर पाएंगे।’’ 

पिछले महीने हिस्सेदारी बेचने की मिली थी मंजूरी 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम इरेडा नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण उपलब्ध कराती है। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने पिछले महीने सरकार की कुछ हिस्सेदारी बेचकर इरेडा की सूचीबद्धता को मंजूरी दी थी। सरकार नए शेयर जारी कर इरेडा के लिए धन जुटाना चाहती है। इरेडा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है। मार्च, 2022 में सरकार ने इरेडा में 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी डाली थी। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी ने अपना सबसे ऊंचा 865 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। 

आईकेआईओ लाइटिंग ने कीमत दायरा 270-285 रुपये रखा 

एलईडी उत्पाद, पंखे का रेगुलेटर जैसे सामान बनाने वाली आईकेआईओ लाइटिंग ने अपने 606 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिये कीमत दायरा 270 से 285 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया है। नोएडा स्थित कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि आईपीओ के लिये आवेदन छह से आठ जून तक दिये जा सकते हैं। एंकर यानी बड़े निवेशकों के लिये बोली पांच जून को खुलेगी। आईपीओ के तहत 350 करोड़ रुपये मूल्य तक के नये इक्विटी शेयर जारी किये जाएंगे जबकि प्रवर्तक हरदीप सिंह और सुरमीत कौर 90 लाख तक इक्विटी शेयर बिक्री पेशकश के अंतर्गत रखेंगे। कीमत दायरा के उच्च मूल्य पर कंपनी आईपीओ के जरिये 606.5 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है। कंपनी इस राशि का उपयोग कर्ज भुगतान, अनुषंगी इकाई आईकेआईओ सोल्यूशंस में और उत्तर प्रदेश के नोएडा में नया कारखाना लगाने में करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement