Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चुनाव एग्जिट पोल का शेयर बाजार पर दिखेगा बड़ा असर, जानें स्टॉक में पैसा लगाते हैं तो क्या करें

चुनाव एग्जिट पोल का शेयर बाजार पर दिखेगा बड़ा असर, जानें स्टॉक में पैसा लगाते हैं तो क्या करें

पांच राज्यों के एग्जिट पोल का शेयर बाजार पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में छोटे निवेशकों को अगले कुछ दिन सावधानी बरतनी चाहिए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 28, 2023 16:53 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा के चुनाव अब समापन की ओर है। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव कराए जा रहे हैं। अब सिर्फ तेलंगाना में चुनाव बाकी रह गया है जो 30 नवंबर को होगा। चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार, 7 नवंबर से 30 नवंबर शाम 6.30 बजे तक टीवी न्यूज चैनल और डिजिटल मीडिया को चुनाव के एग्जिट पोल दिखाने पर रोक लगा रखा है। हालांकि, इसके बाद एग्जिट पोल आएंगे। ऐसे में शेयर बाजार की नजर पूरी तरह से एग्जिट पोल और चुनावों के नतीजों पर है। बाजार में तेजी लौटी है लेकिन अब भी एक दायरे में है। ऐसे में एग्जिट पोल का बड़ा असर देखने को मिल सकता है। आइए, जानते हैं कि एग्जिट पोल का क्या असर होगा? अगर आप निवेशक हैं तो क्या करें? 

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की आशंका

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार का कहना है कि एफआईआई और डीआईआई धन प्रवाह लार्ज-कैप रैली को गति दे सकते हैं। इसके चलते यह सप्ताह शेयर बाजार के लिए उतार-चढ़ाव भरा होने की संभावना है लेकिन जल्द ही इसमें तेजी की भी उम्मीद है। एफआईआई पहले ही खरीदार बन चुके हैं। वैश्विक और घरेलू कारकों की मदद से बाजार की संरचना अनुकूल हो रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर इस महीने अब तक एसएंडपी 500 में 8.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसे बदले में अमेरिकी बांड यील्ड में गिरावट से समर्थन मिला है। हालांकि, एग्जिट पोल और चुनाव परिणाम का बड़ा असर देखने को मिल सकता है। 

छोटे निवेशक सावधानी से करें निवेश 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि एग्जिट पोल और चुनाव परिणाम पर बाजार की नजर है। अगर बीजेपी बड़े राज्यों में फिर सत्ता में लौटती है तो बाजार में बड़ी तेजी आ सकती है। वहीं, बीजेपी की कमजोर स्थिति में गिरावट देखने को मिल सकता है। इसलिए ​एग्जिट पोल तक छोटे निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए। अब राज्य चुनाव परिणाम एक अज्ञात कारक है। गुरुवार को आने वाले एग्जिट पोल से चुनाव नतीजों और 2024 के महत्वपूर्ण आम चुनाव पर इसके प्रभाव के संकेत मिलने की संभावना है।

अडानी ग्रुप की कंपनियों में तेजी लौटी 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखने के बाद अडानी समूह के शेयरों में 20 फीसदी तक की तेजी आई है। अदानी टोटल गैस 19 फीसदी ऊपर, अदानी एनर्जी 17 फीसदी ऊपर, अदानी ग्रीन 14 फीसदी ऊपर, अदानी पावर 13 फीसदी ऊपर, अदानी एंटरप्राइजेज 10 फीसदी ऊपर है। घरेलू स्तर पर, मैक्रो संकेतक अर्थव्यवस्था में मजबूत विकास गति का संकेत देते हैं। पूंजीगत सामान कंपनियों के लिए रिकॉर्ड ऑर्डर प्रवाह और मजबूत ऋण वृद्धि अर्थव्यवस्था में विकास की गति के मजबूत संकेतक हैं।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement