Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. तगड़ी कमाई के लिए पैसे लगाने को हो जाइए तैयार, TATA टेक्नोलॉजीज समेत ये 3 कंपनियां लाएंगी IPO

तगड़ी कमाई के लिए पैसे लगाने को हो जाइए तैयार, TATA टेक्नोलॉजीज समेत ये 3 कंपनियां लाएंगी IPO

मसौदा दस्तावेज के अनुसार टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ पूरी तरह से बिक्री पेशकश के रूप है, जहां कंपनी 9.57 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी, जो उसकी चुकता शेयर पूंजी का लगभग 23.60 प्रतिशत है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 27, 2023 16:52 IST
Tata Technology IPO- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा टेक्नोलॉजीज

शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहा है। इससे उत्साहित कंपनियां प्राइमरी मार्केट में एक के बाद एक आईपीओ लेकर आ रही है। बाजार में तेजी से आईपीओ निवेशकों को तगड़ा फायदा भी हो रहा है। इसी कड़ी में अब पूंजी बाजार नियामक सेबी से तीन कंपनियों को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है। इनमें एक कंपनी टाटा ग्रुप की है, जिसके आईपीओ का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। मिली जानकारी के अनुसार, टाटा मोटर्स की सहायक इकाई टाटा टेक्नोलॉजीज, गांधार ऑयल रिफाइनरी (इंडिया) लिमिटेड और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी एसबीएफसी फाइनेंस को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिए पूंजी जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है। तीनों कंपनियों ने दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच सेबी के समक्ष आवेदन किए थे। उन्हें 21-23 जून के दौरान नियामक की मंजूरी मिली।

टाटा टेक्नोलॉजीज 9.57 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी

मसौदा दस्तावेज के अनुसार टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ पूरी तरह से बिक्री पेशकश के रूप है, जहां कंपनी 9.57 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी, जो उसकी चुकता शेयर पूंजी का लगभग 23.60 प्रतिशत है। गांधार ऑयल रिफाइनरी के आईपीओ में 357 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की ताजा पेशकश शामिल है, जबकि प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 1.2 करोड़ शेयर बेचेंगे। बाजार सूत्रों ने कहा कि बिक्री पेशकश से 500 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। 

एसबीएफसी की 1200 करोड़ जुटाने की तैयारी 

गैर-बैंकिंग ऋणदाता एसबीएफसी फाइनेंस आईपीओ के जरिए 1,200 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है। इसमें 750 करोड़ रुपये की नयी पेशकश और 450 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। 

आज से खुला इस कंपनी का आईपीओ 

आपको बता दें कि आज से Cyent की सहायक कंपनी Cyient DLM का IPO 27 सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इस IPO में निवेशक 30 जून तक पैसा लगा पाएंगे।  कंपनी ने इस आईपीओ के लिए 250-265 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। वहीं, कंस्ट्रक्शन और हॉस्पिटैलिटी फर्म पीकेएच वेंचर्स (PKH Ventures) का आईपीओ 30  जून को खुलेगा। निवेशक इसमें 4 जुलाई तक पैसा लगा सकेंगे। कंपनी ने अपने इश्यू का प्राइस बैंड 140-148 रुपये तय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement