Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Gold Price: सोने-चांदी के भाव ने ली करवट, दिल्ली में रही इतनी कीमत, जानें फ्यूचर मार्केट की चाल

Gold Price: सोने-चांदी के भाव ने ली करवट, दिल्ली में रही इतनी कीमत, जानें फ्यूचर मार्केट की चाल

वायदा कारोबार में एमसीएक्स पर सोने का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 48 रुपये बढ़कर 61,072 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 114 रुपये उछलकर 72,940 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 23, 2023 17:33 IST
इंटरनेशनल लेवल पर सोना वायदा शून्य से ऊपर चला गया।- India TV Paisa
Photo:FILE इंटरनेशनल लेवल पर सोना वायदा शून्य से ऊपर चला गया।

ग्लोबल संकेत की कमजोरी ने गुरुवार को सोने-चांदी की कीमत को सुस्त कर दिया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक,राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत 30 रुपये गिरकर 62,170 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई। पिछले कारोबार में पीली धातु यानी सोना 62,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमत भी दिल्ली में लगातार दूसरे सत्र में 76,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि गुरुवार को सोने की कीमतों में थोड़ा निगेटिव कारोबार हुआ, जो पिछले बंद के मुकाबले 30 रुपये कम हो गया।

इंटरनेशनल मार्केट में सोना

इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी टूटे। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना और चांदी गिरकर 1,994 डॉलर प्रति औंस और 23 डॉलर प्रति औंस पर थे। गांधी ने कहा कि ताजा अमेरिकी डेटा के बाद ट्रेजरी यील्ड बढ़ने से सोने में गिरावट आई है। इससे उपभोक्ताओं को मुद्रास्फीति जारी रहने की उम्मीद है, जबकि व्यापारी मौद्रिक नीति के दृष्टिकोण पर फेडरल रिजर्व के अगले कदमों का अनुमान लगाने के लिए इस सप्ताह कई रिपोर्टों का आकलन कर रहे हैं।

वायदा कारोबार में सोना चांदी

वायदा कारोबार में एमसीएक्स पर सोने का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 48 रुपये बढ़कर 61,072 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह, एक्सचेंज पर चांदी का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 114 रुपये उछलकर 72,940 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। मजबूत हाजिर मांग के चलते प्रतिभागियों ने अपने सौदे बढ़ाए जिससे वायदा कारोबार में गुरुवार को चांदी की कीमत 50 रुपये बढ़कर 74,525 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में गुरुवार को सोने की कीमत 96 रुपये बढ़कर 61,120 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। विश्लेषकों ने कहा कि प्रतिभागियों द्वारा ताजा पोजीशन बनाए जाने से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। इंटरनेशनल लेवल पर सोना वायदा शून्य से ऊपर चला गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement