Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन अच्छी तेजी, सेंसेक्स 235 अंक चढ़ा, निवेशकों को 6 दिन में 6 लाख करोड़ की कमाई

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन अच्छी तेजी, सेंसेक्स 235 अंक चढ़ा, निवेशकों को 6 दिन में 6 लाख करोड़ की कमाई

विदेशी निवेशकों की ओर से खरीदारी लौटने, कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहने और करेक्शन के बाद खरीदारी बढ़ने से भारतीय बाजार में यह तेजी देखने को मिल रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 12, 2023 17:22 IST
शेयर बाजार - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में आज बुधवार को लगातार तीसरे दिन अच्छी तेजी बनी रही। आईटी, बैंकिंग और आॅटो कंपनियों के शेयरों में खरीदारी लौटने से बीएसई सेंसेक्स अंक 235.05 चढ़कर 60,392.77अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 99.45 अंक की तेजी के साथ 17,821.75 अंक पर पहुंच गया। विदेशी निवेशकों की ओर से खरीदारी लौटने, कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहने और करेक्शन के बाद खरीदारी बढ़ने से भारतीय बाजार में यह तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों का कहना है कि अगर निफ्टी 18 हजार के लेवर को तोड़ कर आगे निकल जाएगा तो और फ्रेश तेजी देखने को मिलेगी। वहीं, 17,800 के पास तगड़ा रेजिस्टेंस भी है। अगर यह ब्रेक नहीं कर पाएगा तो गिरावट देखने को मिल सकती है।

निवेशकों को 6 दिन में 6 लाख करोड़ की कमाई 

आपको बता दें कि बाजार में तेजी लौटने से निवेश्को को पिछले छह ट्रेडिंग डे में 6 लाख करोड़ रुपये की कमाई हुई है। दरअसल, 3 अप्रैल को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 2.59 लाख करोड़ रुपये था जो आज बाजार बंद होने पर बढ़कर 2.65 लाख करोड़ पहुंच गया है। इस तरह निवेशकों को 6 लाख करोड़ की कमाई हुई है। 

निफ्टी लगातार आठवें दिन में बढ़त में रहा

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, ‘‘निफ्टी लगातार आठवें दिन में बढ़त में रहा। देश के निवेशकों को बाजार बंद होने के बाद जारी होने वाले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों की प्रतीक्षा है। इससे नीतिगत दर को लेकर केंद्रीय बैंक के रुख का अनुमान लगाया जा सकेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस क चौथी तिमाही का परिणाम भी आज जारी होना है। अमेरिका में मार्च महीने की खुदरा मुद्रास्फीति का आंकड़ा भी आना है। ये सब बाजार को निकट भविष्य में दिशा देंगे।’’ सेंसेक्स की कंपनियों में इन्फोसिस, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, सन फार्मा और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

खुदरा मुद्रास्फीति के नरम पड़कर संतोषजनक रहने का अनुमान

दूसरी तरफ पावरग्रिड, एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक और आईटीसी नुकसान में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘आर्थिक आंकड़ों और कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया। आईटी क्षेत्र से बाजार में उम्मीद बंधी है। निवेशकों को क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों के नतीजों का इंतजार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, खुदरा मुद्रास्फीति के नरम पड़कर रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर की ऊपरी सीमा से नीचे आने का अनुमान है, लेकिन मुख्य (कोर) मुद्रास्फीति अब भी ऊंची बनी हुई है, जो चिंता का कारण है।’’ टीसीएस का चौथी तिमाही का वित्तीय परिणाम आज शाम जारी होना है। इसके अलावा फरवरी के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े तथा मार्च का मुद्रास्फीति आंकड़ा बाजार बंद होने के बाद जारी होगा। इन सबका आने वाले समय में बाजार पर असर दिखेगा। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.35 प्रतिशत की बढ़त के साथ 85.91 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को 342.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement