Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर, सोमवार को स्टॉक मार्केट पर हो सकता है ये असर

शेयर बाजार निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर, सोमवार को स्टॉक मार्केट पर हो सकता है ये असर

शेयर बाजार में एक आर फिर अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बदलते वैश्विक हालात और कंपनियों के मजबूत नतीजें भारतीय बाजार के लिए अच्छे हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में इसका असर बाजार पर दिखाई दे सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 04, 2023 17:37 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। विदेशी निवेशकों (FPI) द्वारा सितंबर और अक्टूबर में देखी गई बिकवाली का रुझान नवंबर में थम सकता है। इससे भारतीय बाजार में तेजी का दौर जारी रह सकता है। आपको बता दें कि एफआईआई की ओर से पिछले दो महीने में भारी बिकवाली की गई। इससे बाजार में बड़ी गिरावट आई और निवेशकों को भारी नुकसान हुआ। अब जब ये संकेत मिल रहे हैं कि ​नवंबर महीने में विदेशी निवेशक अपनी बिकवाली रोक सकते हैं तो बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। गुरुवार और शुक्रवार को स्टॉक मार्केट में अच्छी तेजी रही थी। 

 यह ट्रेंड जारी रहने की संभावना नहीं

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि नवंबर के पहले तीन दिनों में एफआईआई ने कैश मार्केट के जरिए 3,063 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। हालांकि, यह ट्रेंड जारी रहने की संभावना नहीं है, क्योंकि एफआईआई की बिक्री की मुख्य वजह बढ़ती बांड यील्ड थी जो अब कम हो गई है। 19 अक्टूबर को 5 प्रतिशत के शिखर पर पहुंचने के बाद 10-वर्षीय अमेरिकी बांड यील्ड में गिरावट शुरू हुई। उन्होंने कहा, पिछले दो दिनों के दौरान इसमें भारी गिरावट आई है, जिससे 3 नवंबर को यील्ड तेजी से घटकर 4.66 फीसदी रह गई। बांड यील्ड में इस उलटफेर का मुख्य कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल की टिप्पणी है कि "ऊंची मुद्रास्फीति के बावजूद, इसके स्थिर रहने की सम्भावना बनी हुई है"।

खरीदार भी बन सकते हैं विदेशी निवेशक

आगे चलकर एफआईआई की बिकवाली कम रहने की संभावना है। वे खरीदार भी बन सकते हैं, जिससे भारतीय बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन बैंकिंग, ऑटोमोबाइल, पूंजीगत सामान और आईटी और रियल एस्टेट में मिडकैप अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। दूसरी तिमाही के नतीजे मार्जिन में स्वस्थ विस्तार की संभावना तलाश रहे हैं, जिससे आय वृद्धि में मजबूत उछाल आ रहा है। कमाई के मौसम के बीच, लार्ज-कैप कंपनियां सालाना आधार पर शुद्ध लाभ में 40 प्रतिशत की ठोस वृद्धि का संकेत दे रही हैं। नायर ने कहा, इसके अलावा, वैश्विक मुद्रास्फीति में नरमी और स्थिर घरेलू और बाहरी मांग से दूसरी छमाही में कॉर्पोरेट आय का परिदृश्य बढ़ रहा है।

इनपुट: आईएएनएस 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement