Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. CNG-PNG हो सकती है महंगी, सरकार ने बढ़ाए घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम

CNG-PNG हो सकती है महंगी, सरकार ने बढ़ाए घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम

घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से गैस डिस्ट्रीब्यशशन कंपनियों पर दबाव बढ़ेगा और हो सकता है कि इससे आपको सीएनजी और पीएनजी के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 30, 2023 16:44 IST
घरेलू प्राकृतिक गैस- India TV Paisa
Photo:PTI घरेलू प्राकृतिक गैस

देश में आने वाले दिनों में आपको सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) पर ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। दरअसल,सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस या घरेलू नेचुरल गैस की कीमत में 1 अक्टूबर 2023 से कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। सरकार ने अक्टूबर महीने के लिए घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतें (domestic natural gas price) $8.60/mmBtu (मीट्रिक मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) से बढ़ाकर $9.20/mmBtu कर दी है। यह कीमत 31 अक्टूबर 2023 तक के लिए वैलिड होगा। आईएएनएस की खबर के मुताबिक, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने शनिवार को इस बारे में शनिवार को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। 

लगातार दूसरे महीने बढ़ोतरी

खबर के मुताबिक,घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत (domestic natural gas price) में लगातार दूसरे महीने बढ़ोतरी हुई है। सितंबर में कीमतें $7.85/mmBtu से बढ़कर $8.60/mmBtu कर दी गई थी। अब, अक्टूबर के लिए कीमतें $8.60/mmBtu से बढ़ाकर $9.20/mmBtu कर दी गई हैं।

नए फॉर्मूले का हुआ है इस्तेमाल
गैस की कीमत (domestic natural gas price) को नए फॉर्मूले के मुताबिक एडजस्ट किया गया है। इसमें घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत को कच्चे तेल के भारतीय बास्‍केट की मौजूदा कीमत से जोड़ा गया है। इससे पहले की बात करें तो यह चार प्रमुख वैश्विक गैस व्यापार केंद्रों की कीमतों पर आधारित था। अक्टूबर 2022 में सरकार द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों पर नया मूल्य निर्धारण तंत्र पेश किया गया था। इस नए फॉर्मूले के तहत घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत में हर महीने बदलाव किया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement