Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कामकाजी लोग समय दिए बिना अच्छे शेयर सस्ते दाम पर कैसे खरीदें, आसान भाषा में समझें

कामकाजी लोग समय दिए बिना अच्छे शेयर सस्ते दाम पर कैसे खरीदें, आसान भाषा में समझें

जब मार्केट ऊपर चढ़े तो आप चादर तानकर सोइए, लेकिन जब मार्केट गिरना शुरू हो तब आप उठिए और अच्छे-अच्छे शेयर को GTT जैसे फीचर के जरिए पकड़िए।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH
Updated on: November 20, 2022 21:52 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE Stock Market

अच्छे शेयर को अच्छे दाम पर खरीदना आसान नहीं, उसमें भी शेयर को इन्वेस्टमेंट के लिहाज से खरीदना थोड़ा टफ है। क्योंकि आप शेयर्स की डिलीवरी उठाते हैं लॉन्ग टर्म के लिए, शॉर्ट टर्म के लिए नहीं। ऐसे में आपको अच्छे शेयर के गिरने का इंतजार करना चाहिए, मतलब उसके कम कीमत पर उपलब्ध होने का इंतजार करें, और एक बार अगर आपने ये तय कर लिया कि आपको कौन सा शेयर लेना है तो अब बात आती है उसे कितने भाव पर और कैसे खरीदें, इसे जानने की। इसके लिए कुछ ब्रोकरेज कंपनी के डीमैट अकाउंट में GTT का ऑप्शन होता है। जिसे Good Till Trigger कहते हैं। जिसके इस्तेमाल करने का तरीका आप बेहद आसान भाषा में यहां समझेंगे।

GTT लगाएं, अच्छे शेयर कम कीमत पर पाएं

GTT मछली पकड़ने वाली उस जाल की तरह है जिसे मछुआरे पानी में लगाकर अपने घर चले जाते हैं, और जब कुछ दिन बाद वापस आते हैं तो उसमें मछलियां फंसी हुई मिलती हैं। यहां मछुआरा का मतलब Invester यानी आप हैं, मछली का मतलब शेयर से है और मछली पकड़ने वाली जाल है  GTT..अब आपको आसानी से समझ आ जायेगा कि ये GTT नाम की बला आपके लिए क्या काम करने वाली है। 

GTT लगाना है बेहद आसान

मान लिया कि आपने किसी शेयर ABC को सलेक्ट किया। अभी उसकी प्राइस 1000 रुपये प्रति शेयर है। आप इस शेयर को कम कीमत पर खरीदकर भविष्य के लिए छोड़ देना चाहते हैं। तो आप Create GTT के ऑप्शन में जाइए। वहां आपको Trigger price लिखा हुआ मिलेगा। आपको बस इतना करना है कि आप अपने शेयर को जितनी कीमत पर खरीदना चाहते हैं उसकी प्राइस वहां डाल दें। अगर शेयर 1000 के प्राइस पर है तो आप इसके हर 5 फीसदी की गिरावट पर buy करने की GTT लगा सकते हैं। इसके लिए आप Trigger price में 950 रुपये भरें। नीचे 2 ऑप्शन और आएंगे, पहला ऑप्शन Price का दिखेगा उसमें आप 950 ही रहने दें और दूसरा ऑप्शन Quantity का दिखेगा। आप अपने बजट के हिसाब से Quantity भर सकते हैं। और फिर नीचे Create GTT पर क्लिक कर दें। लीजिए हो गया आपका काम। ये GTT अगले 1 साल तक आपके सोते-जगते अपना काम करता रहेगा। एक चौकीदार की तरह प्राइस के 950 के लेवल तक आने का इंतजार करेगा। और जैसे ही शेयर 950 के लेवल पर आएगा या उसे छूकर भी निकलेगा आपका काम हो जाएगा। और आप उस शेयर को ऑटोमेटिक खरीद लेंगे। इसके लिए आपको रोज-रोज उस शेयर को देखते रहने की भी जरूरत नहीं है। बस आपके डीमैट अकाउंट में उतने पैसे होने चाहिए। मानकर चलिए अगर आपने 950 के लेवल पर 20 शेयर और 900 के लेवल पर 40 शेयर की quantity सेट की है तो आपको अपने डीमैट अकाउंट में करीब 55 हजार रुपये रखने होंगे। 

साल भर तक पैसे ब्लॉक करने की नहीं जरूरत

अब आप कहेंगे कि 55 हजार रुपये डीमैट अकाउंट में साल भर तक ब्लॉक रहेंगे तो क्या फायदा। इसका जवाब है- आपको साल भर तक इतने पैसे ब्लॉक करने की जरूरत ही नहीं है। आपका पसंदीदा शेयर जरूरी नहीं कि आपने जब इसे खरीदने का मन बनाया है ये उसी दाम पर उपलब्ध हो ही। हो सकता है इसकी प्राइस ऊपर जा रही हो, सही और फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर का प्राइस धीरे-धीरे ही सही लेकिन ऊपर बढ़ता रहता है। लेकिन कभी-कभी करेक्शन फेज में आने के चलते इनके प्राइस नीचे भी गिरते हैं। और कोरोना जैसे डीप करेक्शन फेज में तो हर शेयर ही काफी नीचे के प्राइस पर उपलब्ध हो जाते हैं। आपको ठीक उसी वक्त का इंतजार करना है। तभी पैसे डालने हैं। जब मार्केट ऊपर चढ़े तो आप चादर तानकर सोइए, लेकिन जब मार्केट गिरना शुरू हो तब आप उठिए और अच्छे-अच्छे शेयर को GTT जैसे फीचर के जरिए पकड़िए। बहुत लोगों के पास इतना टाइम नहीं होता कि वो रोज-रोज शेयर मार्केट के मूवमेंट को नजदीकी से निहारें और उसपर अमल करें। ऐसे में GTT जैसा फीचर उन लोगों के लिए सचमुच काफी उपयोगी साबित होता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement