Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market के All Time High होने पर Profit Booking कैसे होगा संभव? यहां जानें आसान तरीका

Share Market के All Time High होने पर Profit Booking कैसे होगा संभव? यहां जानें आसान तरीका

Profit Booking: शेयर मार्केट के ऑल टाइम हाई होने पर प्रॉफिट बुकिंग कैसे किया जा सकता है, आज की स्टोरी में हम इस बात पर चर्चा करेंगे।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH @AnishSonevanshi
Published on: July 29, 2023 16:43 IST
Share Market के All Time High होने पर बनाए Profit - India TV Paisa
Photo:FILE Share Market के All Time High होने पर बनाए Profit

Share Market All Time High: शेयर मार्केट में निवेश कर पैसा कमाने की लगभग व्यक्ति सोचता है, लेकिन उनमें से कम ही लोग ऐसा कर पाते हैं। जो करते हैं उनमें से और भी कम को इसके बारे में डिटेल नॉलेज होता है। कई लोगों के मन में एक सवाल होता है कि Share Market के All Time High होने पर Profit booking सही या गलत? इस सवाल का जवाब देने से पहले आप ये बताएं कि आपके पास शेयर किस कैटेगरी के हैं। क्या आपके पास पेनी शेयर्स हैं या फिर फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर हैं। अगर आपके पास अच्छे क्वालिटी के शेयर हैं तो आप उन्हें बेचने में हड़बड़ी न करें और अगर पेनी शेयर्स हैं तो उन्हें थोड़ा-थोड़ा करके बेच सकते हैं। एक झटके में सारे शेयर ना बेचें। 

पेनी शेयर्स में Profit booking ऐसे करें

अगर आपके पास 100 शेयर्स हैं तो आप पहले 25 शेयर्स बेचें। उस शेयर का प्राइस और ऊपर जाने पर फिर 25 शेयर बेचें और ऐसे ही हर 2-3 फीसदी की उछाल पर शेयर्स को बेचते जाएं। अगर शेयर में गिरावट आए तो फिर एक बार में ही बचे हुए सारे शेयर्स बेचकर निकल सकते हैं। इस तरह आपके पेनी शेयर्स अच्छी कीमत पर एवरेज आउट हो जाएंगे। 

अच्छी क्वालिटी के शेयर बेचने में हड़बड़ी न करें

अगर आपके पास फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर हैं तो ऐसे शेयर को आप बेचने की जल्दबाजी न करें। चूंकि मार्केट गिर-गिरकर चढ़ता है। हो सकता है आपके कई शेयर्स अच्छे खासे रिटर्न दे रहे हों और पिछले एक हफ्ते से उसमें किसी छोटे-मोटे कारण से गिरावट आ रही हो..ये कारण उसके खराब तिमाही नतीजे भी हो सकते हैं या फिर कोई बाहरी कारण भी। लेकिन ऐसी स्थिति में दो कदम पीछे हटकर ऐसे शेयर 10 कदम के बराबर एक बार में ही जंप मारते हैं। साल के 365 दिन में 10 दिन ऐसे जरूर आते हैं जब फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर अच्छी खासी छलांग मारते हैं। अगर आप बार-बार खरीदने-बेचने के चक्कर में इस रैली से बाहर रह गए तो बड़ा मौका मिस कर सकते हैं।   

फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर कैसे पहचाने?

नए लोगों के लिए अच्छे फंडामेंटल वाले शेयर को चुनना आकाश में 5 सबसे ज्यादा चमकीले तारों को चुनने के बराबर है। देखने में तो सब एक जैसे ही लगते हैं लेकिन दूरबीन से देखने पर कौन बड़ा- कौन छोटा नजर आने लगता है। शेयर बाजार में इस दूरबीन को फंडामेंटल एनालिसिस कहते हैं। लेकिन मैं आपको ऐसे पचड़े में नहीं डालना चाहता। नए निवेशक को बेहद बोलचाल की भाषा में समझाना चाहता हूं। तो चलिए आपकी इस परेशानी को आसान बनाते हैं। 

फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर को चुनने का आसान तरीका?

आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जिस प्रोडक्ट को किचन से लेकर बाथरूम तक यूज करते हैं। जिन प्रोडक्ट को आप बचपन से देखते आए हैं। कॉलेज या ऑफिस जाते वक्त जिस बाइक या कार को चलाते हैं। और ऑफिस से थक हारकर घर आने पर जिन स्नैक्स को खाना पसंद करते हैं...क्या आपने कभी उन प्रोडक्ट्स के बारे में जानने की कोशिश की है। उन प्रोडक्ट्स के पीछे उनकी कंपनी का नाम रहता है। तो बस आज से ही लिस्ट बनाइए। ऐसी कई कंपनियां आपको मिल जाएंगी जिनके प्रोडक्ट का यूज आप इतने सालों से करते आए हैं। तो लीजिए, मिल गई आपकी फंडामेंटली मजबूत कंपनियां। अब इन कंपनियों की लिस्ट बनाइए और जब ये सस्ते वैल्यूएशन पर मिले तो इन्हें खरीदते जाइए..और इन्हें खरीदकर लॉन्ग टर्म के लिए छोड़ दीजिए। आप देखेंगे कि जब आपके बच्चे बड़े होंगे पढ़ाई के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत होगी तबतक ये शेयर काफी ऊपर जा चुके होंगे और तब आपको अपने किए पर खुशी और आपके बच्चों को आपपर गर्व होगा।

ये भी पढ़ें: ऑप्शन से कमाई करने की सोच रहे निवेशकों के लिए खुशखबरी, सेबी करने जा रहा ये बड़ा काम 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement