Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. नए साल में स्टॉक मार्केट की रफ्तार पर लग जाएगा ब्रेक! एक्सपर्ट्स को आखिर किन बातों पर है आशंका

नए साल में स्टॉक मार्केट की रफ्तार पर लग जाएगा ब्रेक! एक्सपर्ट्स को आखिर किन बातों पर है आशंका

नए साल की पहली छमाही में वैश्विक ब्याज दर, भारतीय उपभोग के रुख और आम चुनावों सहित कई फैक्टर्स पर निवेशकों और बाजार की नजर रहेगी। ये सबी कारक मार्केट की दिशा में अहम भूमिका निभाएंगे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 18, 2023 23:40 IST
निफ्टी 2024 के आखिर तक 21,834 पर होने की संभावना है।- India TV Paisa
Photo:FILE निफ्टी 2024 के आखिर तक 21,834 पर होने की संभावना है।

साल 2023 में शेयर मार्केट का सफर शानदार रहा है। लेकिन नए साल में शेयर मार्केट में बदलाव देखा जा सकता है। एक्सपर्ट्स की राय में शेयर बाजार की रफ्तार 2024 में धीमी हो सकती है और 50 शेयरों वाला निफ्टी अगले साल सिर्फ दो फीसदी की बढ़त हासिल करेगा। भाषा की खबर के मुताबिक, कोटक सिक्योरिटीज ने सोमवार को यह अनुमान जताया। घरेलू ब्रोकरेज कंपनी ने कहा कि कि निफ्टी 2024 के आखिर तक 21,834 पर होने की संभावना है, जबकि सोमवार को कारोबार के आखिर में सूचकांक 21,418 पर बंद हुआ।

कई कारकों पर नजर रहेगी

खबर के मुताबिक, कोटक सिक्योरिटीज ने कहा कि भारतीय बाजारों ने 2023 में अब तक 13 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ इतिहास रचा। इस दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक में क्रमश: 39 फीसदी और 48 फीसदी की मजबूत ग्रोथ देखने को मिली। ब्रोकरेज घराने ने 2024 के बारे में अनुमान जताते हुए कहा कि हम विभिन्न घटनाओं से भरे दौर में प्रवेश कर रहे हैं। नए साल की पहली छमाही में वैश्विक ब्याज दर, भारतीय उपभोग के रुख और आम चुनावों सहित कई कारकों पर नजर रहेगी।

 आरबीआई नए साल में नहीं करेगा अपने रुख में बदलाव

अपने अनुमान में ब्रोकरेज कंपनी ने यह भी आंशका जताई कि आरबीआई नए साल में अपने मौद्रिक रुख में बदलाव नहीं करेगा, क्योंकि वह मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत से नीचे लाने के लिए प्रतिबद्ध है। लंबे समय से भारतीय रिजर्व बैंक अपनी नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखे हुए है। ग्लोबल संकेतों पर आगे की राह तय होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement