Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. All Time High पर पहुंचा बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी ने एक ही दिन में निवेशकों को कर दिया मालामाल

All Time High पर पहुंचा बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी ने एक ही दिन में निवेशकों को कर दिया मालामाल

हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स और निफ्टी ने निवेशकों की शानदार कमाई कराई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 30, 2023 16:00 IST
Market All Time High- India TV Paisa
Photo:FILE Market All Time High

Market All Time High: इस साल पहली बार ऐसा हुआ है जब निफ्टी ने 19 हजार से आगे का आंकड़ा एक ही हफ्ते में दो बार पार किया है। ईद से एक दिन पहले सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही ऑल टाइम हाई को टच किया था। आज सेंसेक्स 803 अंकों की छलांग के साथ 64,718 पर तथा निफ्टी 216 अंक मजबूत होकर 19,189 पर कारोबार बंद किया है। आज ही निफ्टी ने ऑल टाइम हाई 19,201 को भी टच किया है। 

3 दिनों में 1,800 अंक चढ़ा सेंसेक्स

भारतीय शेयर (Stock Market) बाजारों में तूफानी तेजी का दौर जारी है। बुधवार को रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद शुक्रवार को सेंसेक्स निफ्टी (Sensex Nifty) के शेयर उफान भर रहे हैं। वैश्विक बाजार के कमजोर रुख को दरकिनार करते हुए, बेंचमार्क इंडेक्स तीन सत्रों में लगातार चौकड़ी भर रहे हैं। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 1800 अंक के करीब चढ़ चुका है और पहली बार 64,718 अंक के पार चला गया है। इस उछाल के पीछे का एक बड़ा कारण भारतीय बाजार में एफआईआई के विश्वास की वापसी मौजूदा बाजार रैली की प्रमुख प्रेरक शक्तियों में से एक है। चालू वित्त वर्ष में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का इक्विटी में निवेश 10 अरब डॉलर को पार कर गया। विदेशी निवेशक एशिया के बाजारों में पैसा लगा रह हैं। ये चीन और भारत के अधिक टिकाऊ और समावेशी दीर्घकालिक विकास से आश्वस्त हैं और बड़ा निवेश कर रहे हैं। 

अस्थिरता में कमी 

इक्विटी जैसी जोखिम वाली परिसंपत्तियों पर दांव लगाने की धारणा में काफी सुधार हुआ है, जो भारतीय बाजारों में निवेशकों के रुख से साफ पता चलती है। भारत विक्स में तीन महीनों में 20 प्रतिशत से अधिक और पिछले वर्ष में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। शुक्रवार के कारोबार में इंडेक्स 0.1 प्रतिशत गिरकर 10.8925 अंक पर था। जुलाई डेरिवेटिव श्रृंखला की शुरुआत जोरदार रही है। डेटा से पता चलता है कि एफआईआई की शुद्ध लंबी स्थिति छोटी स्थिति से अधिक है। शुक्रवार को, निफ्टी 50 जुलाई वायदा अनुबंध स्पॉट इंडेक्स के मुकाबले 86 अंक के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था, और ओपन इंटरेस्ट 8 अंक से अधिक बढ़ गया, जो लंबी पोजीशन के निरंतर निर्माण का संकेत देता है। इसके अलावा, पुट-कॉल अनुपात, एक भावना संकेतक, पिछले तीन कारोबारी सत्रों में 0.82 से बढ़कर 1.38 हो गया।

सेक्टर्स का शानदार प्रदर्शन 

आईटी पैक में मजबूत बढ़त ने बेंचमार्क सूचकांकों में वृद्धि में योगदान दिया है। इंफोसिस के शेयर लगभग 3 प्रतिशत बढ़कर दिन के उच्चतम स्तर 1,330 रुपये पर पहुंच गए, और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर 2 प्रतिशत बढ़कर 3,285 रुपये पर पहुंच गए। निफ्टी आईटी इंडेक्स करीब 2 प्रतिशत बढ़कर 29400 अंक पर पहुंच गया। शुक्रवार को कारोबार में ऑटोमोबाइल शेयरों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। निफ्टी ऑटो इंडेक्स 15,132 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। एमएंडएम के अलावा, टाइटन कंपनी, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement