Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अगले हफ्ते इन 5 बातों से तय होगी Share Market की दिशा, निवेशकों के लिए 'करो या मरो' का होगा बाजार, पढ़ें रिपोर्ट

अगले हफ्ते इन 5 बातों से तय होगी Share Market की दिशा, निवेशकों के लिए 'करो या मरो' का होगा बाजार, पढ़ें रिपोर्ट

Share Market Tips: शेयर बाजार में निवेश करने से पहले ये जान लेना बेहद जरूरी हो जाता है कि जिस कंपनी के स्टॉक को खरीद रहे हैं, उसका भविष्य आने वाले समय में कैसा रहने वाला है। किसी भी कंपनी के शेयर पर बाजार की दिशा का गहरा असर पड़ता है। आइए अगले हफ्ते बाजार की दिशा कैसे रहने वाली है, यह जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 16, 2023 11:50 IST
Share Market Next Week- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Share Market Next Week

Share Market Next Week: आज रविवार है, छोटे से लेकर बड़े निवेशक इस दिन शेयर बाजार की चाल को समझने की कोशिश करते हैं, जो अगले हफ्ते प्रॉफिट बनाने में महत्वपुर्ण भूमिका निभाने में सक्षम हो। वह इस बात पर अपना समय खर्च करते हैं कि कौन सी कंपनी सोमवार को किसी खास वजह से मुनाफा या नुकसान का सामना करेगी। शेयर बाजार की दुनिया में एक कहावत बार-बार दोहराई जाती है कि अच्छा निवेशक वही होता है जो बाजार खुलने से पहले अपने रिसर्च के दम पर मार्केट की चाल समझ लेता हो। अब यहां सबसे बड़ा सवाल उन छोटे निवेशक के लिए खड़ा हो जाता है कि वह इस बात का पता कैसे लगाएं कि सोमवार से लेकर शुक्रवार तक स्टॉक मार्केट किस दिशा में बिजनेस करेगा? शेयर बाजर के एक्सपर्ट के मुताबिक, यह घरेलू और विदेशी मार्केट में हुई हलचल पर निर्भर करता है। अगर हम किसी खास कंपनी की बात करें तो यह उसके प्रोजेक्ट, बिजनेस ग्रोथ, कंपनी की तिमाही रिपोर्ट और नए प्रोजेक्ट के मिलने से होने वाले नफा-नुकसान से तय होता है। आने वाला हफ्ता भी इन्हीं सब बातों का गवाह बनने जा रहा है, जिसमें महंगाई दर, कंपनियों की रिपोर्ट, कच्चा तेल और डॉलर के बदलते रुख शामिल हैं। 

इन 5 बातों से तय होगी Share Market की दिशा

थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई के आंकड़ों, वैश्विक रुख और विदेशी कोषों की गतिविधियों से इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। इसके अलावा निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढ़ाव और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के रुख पर भी रहेगी। मार्च के लिए थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित महंगाई के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे। मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि वैश्विक बाजारों का रुख, घरेलू और वैश्विक स्तर पर वृहद आर्थिक आंकड़े, कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल इस सप्ताह बाजार की दिशा तय करेगी। इस सप्ताह एचसीएल टेक्नोलॉजीज, हिंदुस्तान जिंक, टाटा कॉफी और टाटा कम्युनिकेशंस जैसी कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं। 

इन कंपनियो के शेयर पर भी दिखेगा असर

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष अजित मिश्रा ने कहा कि कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा वैश्विक बाजार के रुख पर सभी की निगाह रहेगी। सोमवार को बाजार इन्फोसिस और एचडीएफसी बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने शनिवार को मार्च में समाप्त तिमाही के नतीजे घोषित किए। तिमाही के दौरान बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ 20.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,594.5 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इन्फोसिस के बृहस्पतिवार को घोषित चौथी तिमाही के नतीजे उम्मीद के अनुकूल नहीं रहे हैं। अगले वित्त वर्ष में कंपनी ने राजस्व में चार से सात प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो काफी कमजोर है। बीते कम कारोबारी सत्रों वाले सप्ताह के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 598.03 अंक या 0.99 प्रतिशत चढ़ गया। शुक्रवार को अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद थे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि दुनिया के बाजारों की चाल से स्थानीय बाजार की धारणा तय होगी। बाजार की निगाह कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों पर रहेगी।

ये भी पढ़ें: अब आप भी कर सकेंगे कच्चे तेल और गैस से कमाई, NSE में 15 मई से शुरू होगी ट्रेडिंग

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement