Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. निफ्टी अगले हफ्ते जा सकता है 20,000 अंक के पार, इस वजह से जोश में है इंडेक्स

निफ्टी अगले हफ्ते जा सकता है 20,000 अंक के पार, इस वजह से जोश में है इंडेक्स

निफ्टी बीते सत्र में आधा प्रतिशत बढ़कर 19819.95 पर बंद हुआ, जो 20 जुलाई के बाद का सबसे हाई लेवल है, जबकि बैंक निफ्टी 0.6% बढ़कर 45156.40 पर पहुंच गया।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman
Published on: September 10, 2023 11:46 IST
National Stock Exchange- India TV Paisa
Photo:REUTERS नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी (Nifty) अगले हफ्ते 20000 अंक के लेवल के पार जा सकता है। यह बीते छह सप्ताह के इंट्राडे हाई लेवल पर पहुंच गया। बैंकिंग शेयरों में नए सिरे से निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ने से बैंक निफ्टी ने निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया। भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल में वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात (आईसीआरआर) को फेज वाइज बंद करने की अनाउंसमेंट की है. 10 प्रतिशत का आईसीआरआर बैंक की नेट डिमांड और समय देनदारियों का वह हिस्सा है जिसे उसे आरबीआई के पास रखना होता है और जिस पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। माना जा रहा है कि ऐसे ही कुछ पॉजिटिव संकेतों को देखते हुए उम्मीद है कि निफ्टी अपने नए मुकाम पर पहुंचेगा. 

परफॉर्मेंस है मजबूत

निफ्टी बीते सत्र में आधा प्रतिशत बढ़कर 19819.95 पर बंद हुआ, जो 20 जुलाई के बाद का सबसे हाई लेवल है, जबकि बैंक निफ्टी 0.6% बढ़कर 45156.40 पर पहुंच गया, जो आरबीआई की तरफ से 7 अक्टूबर तक आईसीआरआर को बंद करने की बात कहने के बाद नौ सप्ताह में सबसे ज्यादा पर बंद हुआ। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, मार्केट एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि स्पॉट निफ्टी इंडेक्स अगले सप्ताह 20 जुलाई को 19991.85 के अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर का ट्रायल करेगा और 20,000 के लेवल को पार कर जाएगा। गौर करने वाली बात यह भी है कि 30 नवंबर को खत्म होने वाला निफ्टी वायदा अनुबंध उस लेवल को पार कर 20,088 पर बंद हुआ।

इस वजह से किया था लागू

वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात यानी (आईसीआरआर) को आरबीआई ने बीते मई में बड़ी वैल्यू करेंसी नोट को वापस लेने के फैसले के बाद बैंकों में 2,000 रुपये के नोट जमा होने और दूसरी वजहों सहित अतिरिक्त प्रणाली तरलता को मैनेज करने के लिए लागू किया था. खबर के मुताबिक एक एक्सपर्ट का कहना है कि मिश्रित वैश्विक संकेतों के बावजूद, इंडेक्स सात सप्ताह के हाइएस्ट लेवल पर लौट गया है और अपने टॉप लेवल से सिर्फ 172 अंक पीछे है। आईसीआरआर को हटाने की घोषणा के बाद बैंकिंग स्टॉक्स में खास रुचि देखी गई। इसके अलावा मार्केट में डिफेंस, शिपिंग स्टॉक्स में भी रुझान बना हुआ है।

मॉनसून में सुधार और जी20 मीटिंग का भी असर

जानकारों का मानना है कि मॉनसून में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी से निवेशक उत्साह में हैं जिससे निफ्टी शीर्ष लेवल और 20,000 अंक के पास जा सकता है. उम्मीद है कि एचडीएफसी बैंक और रिलायंस जैसे हैवीवेट के नेतृत्व में निफ्टी अगले सप्ताह उच्च स्तर पर पहुंच जाएगा। निफ्टी के टॉप बेनिफिट वाले स्टॉक्स में कोल इंडिया, एनटीपीसी, बीपीसीएल, टाटा मोटर्स और लार्सन एंड टुब्रो थे, इनमें तीन प्रतिशत तक का उछाल आया। अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, विप्रो, टेकएम और टाटा स्टील चार-पांच प्रतिशत तक लुढ़क गए.

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement