Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. टाइमिंग 10 मिनट, परिवार एक, कंपनी एक लेकिन कमाई के आंकड़े अलग-अलग, पति 850 Cr तो पत्नी ने की 233 Cr रुपये की कमाई

टाइमिंग 10 मिनट, परिवार एक, कंपनी एक लेकिन कमाई के आंकड़े अलग-अलग, पति 850 करोड़ तो पत्नी ने की 233 करोड़ रुपये की कमाई, पढ़िए शेयर बाजार की 'फिल्मी कहानी'

Share Market Filmy Story: शेयर बाजार में पिछले दिनों एक शानदार रिकॉर्ड बना है। इस रिकॉर्ड का इतिहास के एक खास टाइम पीरियड से शानदार कनेक्शन है। अगर आपको स्टॉक मार्केट से जुड़ी स्टोरी पसंद है तो यह आपके लिए है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 21, 2023 9:28 IST
Share Market Filmy Story- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Share Market Filmy Story

Share Market Special Story: शेयर बाजार उतार-चढ़ाव का खेल है। कभी भी पैसा लगाने से पहले रिसर्च कर लेना चाहिए। भरोसेमंद कंपनी में पैसा लगाना चाहिए। इसमें नुकसान होने की भी उम्मीद होती है। ऐसी और भी कई बातें आपको कही-सुनाई जाती है। आज हम इसके बारे में नहीं बल्कि उस कहानी के बारे में बात करेंगे जो शेयर बाजार के इतिहास में एक ही परिवार द्वारा दोहराया गया है। पहले पति और अब पत्नी ने 10 मिनट में करोड़ों की कमाई कर ली है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों की ये कमाई एक ही कंपनी में लगाए पैसों से हुई है। कुछ साल पहले पति ने 850 करोड़ रुपये बनाए थे अब उनकी पत्नी ने 233 करोड़ की कमाई की है। आइए आज की स्पेशल स्टोरी में पढ़ते हैं शेयर बाजार की फिल्मी कहानी। इसके नायक हैं- राकेश झुनझुनवाला और नायिका हैं- उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला। यह कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। इसमें से किसी भी रोल से आप सीख लेकर यह रिकॉर्ड खुद के नाम कर सकते हैं। 

कहानी शुरू होती है... 

तारीख थी 7 अक्टूबर 2011 की। राकेश झुनझुनवाला को मार्केट के बिगबुल की उपाधि मिल गई थी। हर रोज उनके पोर्टफोलियो के शेयर अच्छी कमाई करा देते थे, किसी दिन नुकसान भी होता था। वो कहावत है न् कि जब जंग में उतर गए हो तो हार-जीत का डर क्यों? शेयर बाजार में भी कुछ इसी तरह की कहानी होती है। किसी दिन कोई राजा तो कभी कोई रंक बन जाता है। उस दिन टाइटन कंपनी के शेयर ने 9% का उछाल दर्ज किया था, जिसके चलते उसकी कीमत बढ़कर 2,347 रुपये प्रति शेयर पहुंच गई थी। आज कंपनी के एक शेयर की कीमत 2,575.35 रुपये है। राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास कंपनी में 4.81 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। उस दिन एक वक्त के लिए कंपनी की मार्केट वैल्यू बढ़कर 2 लाख करोड़ तक जा पहुंची थी। राकेश ने जब इस कंपनी के शेयर को खरीदा था तब एक स्टॉक की कीमत 3 रुपये के करीब थी। शेयर बाजार की भाषा में इस कंपनी के उतार-चढ़ाव को देखें तो 52 वीक का हाई 2,791 रुपये प्रति शेयर तथा 52 वीक का लो लेवल 1,825 रुपये है।

कैसे बना ये रिकॉर्ड

कहानी में बदलाव की शुरुआत मार्च 2023 में ही हो गई थी। जब रेखा झुनझुनवाला ने मार्च तिमाही में टाइटन के 10.50 लाख नए शेयर खरीदे थे। उसके बाद से उनके पोर्टफोलियो में टाइटन के शेयर की संख्या बढ़कर 4,69,45,970 पहुंच गई थी। अभी उसे हम प्रतिशत के अनुसार देखें तो उनकी कंपनी में हिस्सेदारी 5.29 फीसदी आएगी। कल शेयर बाजार में महज 10 मिनट में टाइटन कंपनी के शेयर में 49 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई, जिससे रेखा झुनझुनवाला को 233 करोड़ रुपये की कमाई हुई। टाइटन का शेयर एक समय 2,619 रुपये के हाई लेवल पर पहुंच गया था। पिछले एक महीने के कंपनी के परफॉर्मेंस पर नजर डाले तो पता चलता है कि टाइटन के शेयर की कीमत लगभग 2460 रुपये से बढ़कर 2,575 रुपये प्रति शेयर हो गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement