Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आज खुल रहे ये 2 नए IPO, एक की होगी लिस्टिंग, ग्रे मार्केट में दिख रहा 164% का शानदार मुनाफा

आज खुल रहे ये 2 नए IPO, एक की होगी लिस्टिंग, ग्रे मार्केट में दिख रहा 164% का शानदार मुनाफा

IPO Market Today : आज प्राइमरी मार्केट में 2 नए आईपीओ लॉन्च होंगे। वहीं, एक शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होने जा रहा है। इन कंपनियों के शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम के साथ ट्रेड करते दिखे हैं।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 04, 2024 7:47 IST
आज खुलने वाले आईपीओ- India TV Paisa
Photo:FILE आज खुलने वाले आईपीओ

IPO Market Today : हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज सोमवार को प्राइमरी मार्केट में 2 कंपनियां अपना भाग्य आजमाने जा रही हैं। आज आरके स्वामी और वी आर इंफ्रास्पेस का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। वहीं, ओवैस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग का शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होगा। ग्रे मार्केट में ये शेयर अच्छे खासे प्रीमियम के साथ ट्रेड करते दिखे हैं। ओवैस मेटल एंड मिनरल का शेयर ग्रे मार्केट में 164 फीसदी के बंपर प्रीमियम पर ट्रेड होता दिखा है। आइए इन आईपीओ के बारे में डिटेल से जानते हैं।

आरके स्वामी आईपीओ (RK Swamy IPO)

मैनबोर्ड इश्यू आरके स्वामी आईपीओ आज 4 मार्च 2024 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इस आईपीओ को 6 मार्च 2024 तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। आरके स्वामी आईपीओ ₹423.56 करोड़ का बुक बिल्ड इश्यू है। यह इश्यू 0.6 करोड़ शेयरों का फ्रेश इश्यू है। साथ ही 0.87 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत हैं। आरके स्वामी आईपीओ ने इश्यू से पहले एंकर दौर में बड़े निवेशकों से ₹187 करोड़ जुटाए हैं। आर के स्वामी मीडिया, डेटा एनालिटिक्स के लिए सिंगल विंडो सॉल्यूशन और मार्केट रिसर्च सर्विसेज प्रदान कराती हैं। यह कंपनी इस सेक्टर में करीब 50 सालों से काम कर रही है। आईपीओ में प्राइस बैंड 270-288 रुपये प्रति शेयर है। कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 288 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 90 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा है। इस तरह यह शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर 31.25 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है। 

वी आर इंफ्रास्पेस आईपीओ (V R Infraspace IPO)

यह एक एसएमई आईपीओ है। यह आईपीओ आज 4 मार्च 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इस आईपीओ को 6 मार्च 2024 तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। वी आर इंफ्रास्पेस आईपीओ ₹20.40 करोड़ का एक फिक्स्ड प्राइस इश्यू है। यह इश्यू पूरी तरह से 24 लाख शेयरों का फ्रेश इश्यू है। आईपीओ में न्यूनतम लॉट साइज 1600 शेयरों का है। रिटेल निवेशकों को आईपीओ में कम से कम 1,36,000 रुपये निवेश करने होंगे। यह रियल एस्टेट सेक्टर की कंपनी है। कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 85 रुपये के इश्यू प्राइस पर की तुलना में 15 रुपये के प्रीमियम के साथ ट्रेड करता दिखा है। इस तरह यह शेयर 17.65 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है।

लिस्टिंग से पहले धमाकेदार GMP

ओवैस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग (Owais Metal and Mineral Processing)

एसएमई आईपीओ ओवैस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग के शेयर आज 4 मार्च को एनएसई एसएमई पर लिस्ट होंगे। आईपीओ 26 फरवरी को खुला था। कंपनी मिनरल और मेटल की मैन्युफैक्चरिंग और प्रोसेसिंग का काम करती है। यह कंपनी 2022 में स्थापित हुई थी। मध्यप्रदेश के मेघनगर में कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है। कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में जबरदस्त प्रीमियम के साथ ट्रेड करता दिखा है। यह शेयर 87 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 143 रुपये के प्रीमियम के साथ ट्रेड करता दिखा है। इस तरह यह शेयर 164.37 फीसदी के प्रीमियम के साथ लिस्ट हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement