Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. पिछले हफ्ते सेंसेक्स 885 अंक लुढ़का, क्या सोमवार से और गिरेगा शेयर बाजार? जानें कैसी रहेगी चाल

पिछले हफ्ते सेंसेक्स 885 अंक लुढ़का, क्या सोमवार से और गिरेगा शेयर बाजार? जानें कैसी रहेगी चाल

अगर आप शेयर बाजार निवेशक हैं तो अगले हफ्ते बाजार की चाल को लेकर जरूर चिंतित होंगे क्योंकि बाजार ​में बीते सप्ताह बड़ी गिरावट देखने को मिली। आइए हम आपको बताते हैं कि सोमवार से शुरू होने वाले कारोबारी सत्र में कैसी रहेगी बाजार की चाल।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 22, 2023 11:12 IST
Share Market Next week - India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर बाजार की चाल

शेयर बाजार में पिछले हफ्ते बड़ी गिरावट दर्ज की गई। लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद बाजार बंद हुआ। आपको बता दें कि बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 885.12 अंक या 1.33 प्रतिशत के नुकसान में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 208.4 अंक या 1.05 प्रतिशत नीचे आया। ऐसे में क्या सोमवार से भी बाजार में गिरावट जारी रहेगी? अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह जानना जरूरी है। मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, भारतीय शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक रुख और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से तय होगी। बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। निवेशकों की निगाह हमास-इजराइल संघर्ष के बीच पश्चिम एशिया की गतिविधियों तथा विदेशी निवेशकों के रुख पर भी रहेगी। मंगलवार को ‘दशहरा’ पर बाजार में अवकाश रहेगा।

छोटे निवेशक सावधानी से करें निवेश 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि.के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा कि अमेरिकी बॉन्ड पर बढ़ते रिटर्न, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और भू-राजनीतिक तनाव की वजह से वैश्विक बाजार कमजोर बने हुए हैं। इन कारकों पर नजदीकी निगाह रखने की जरूरत है, क्योंकि ये बाजार धारणा को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि तिमाही नतीजों के सत्र में बाजार भागीदारों की निगाह डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के साथ-साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश के रुख पर रहेगी। उन्होंने कहा कि गुरुवार को मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से भी बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है। इसलिए छोटे निवेशकों को बहुत ही सावधानी से ट्रेड करने की जरूरत है। 

कंपनियों की तिमाही नतीजें अहम होंगे 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा कि यह सप्ताह कम कारोबारी सत्रों का है। तिमाही नतीजों के सीजन और अक्टूबर माह के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रह सकता है। मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि बाजार आगे इजराइल-फलस्तीन संघर्ष से दिशा लेगा। इसके अलावा कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी सभी की निगाह रहेगा। इस सप्ताह ब्रिटेन के सेवा पीएमआई, अमेरिका के विनिर्माण और सेवा पीएमआई, अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), बेरोजगारी दावे के आंकड़े आने हैं जो बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे।

इजराइल और हमास युद्ध पर होगी नजर 

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि भारत सहित दुनियाभर के बाजार भू-राजनीतिक चुनौतियों, कच्चे तेल की कीमतों और बॉन्ड प्रतिफल में उतार-चढ़ाव पर प्रतिक्रिया देंगे। इसके अलावा तिमाही नतीजों की वजह से शेयर विशेष गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में तिमाही नतीजे महत्वपूर्ण रहेंगे। वैश्विक मोर्चे पर यूरोपीय केंद्रीय बैंक (यूसीबी) इस सप्ताह ब्याज दर पर निर्णय की घोषणा करेगा। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी और बजाज फिनसर्व के सितंबर तिमाही के नतीजे आएंगे। इसके अलावा सप्ताह के दौरान केनरा बैंक, एशियन पेंट्स, पीएनबी, बीपीसीएल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के नतीजे भी आएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement