Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स ने लगाई 1000 अंकों की छलांग, इन 6 कारणों से Stock Market में लौटी बंपर तेजी, निवेशक हुए मालामाल

सेंसेक्स ने लगाई 1000 अंकों की छलांग, इन 6 कारणों से Stock Market में लौटी बंपर तेजी, निवेशक हुए मालामाल

अडाणी समूह के शेयरों में शुक्रवार को जबदस्त तेजी लौटी। अडानी एंटरप्राइजेज 14% अधिक तेजी पर कारोबार कर रहा है। अडानी के शेयरों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण आज लगभग 76,000 करोड़ रुपये बढ़ गया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 03, 2023 15:00 IST
सेंसेक्स - India TV Paisa
Photo:PTI सेंसेक्स

भारतीय शेयर बाजार में लंबे समय बाद शानदार तेजी देखने को मिल रही है। एनएसई निफ्टी 309.60 अंक चढ़कर 17,631.50 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, बीएसई सेंसेक्स 1002.05 अंक उछलकर 59,911.40 अंक पर पहुंच गया है। अडाणी ग्रुप की कंपनियों में बंपर उछाल आने और वैश्विक बाजार से सपोर्ट मिलने से भारतीय स्टॉक मार्केट में यह तेजी लौटी है। बाजार में बंपनी तेजी आने से निवेशकों की संपत्ति एक दिन में 3 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। आइए, उन 6 कारणों को जानते हैं, जिसके चलते बाजाार में इतनी बड़ी तेजी आई है।  

  1. अदानी स्टॉक्स: अडाणी समूह के शेयरों में शुक्रवार को जबदस्त तेजी लौटी। अडानी एंटरप्राइजेज 14% अधिक तेजी पर कारोबार कर रहा है। अडानी के शेयरों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण आज लगभग 76,000 करोड़ रुपये बढ़ गया। इससे बाजार में डर खत्म हुआ और तेजी लौटी है। 
  2. बैंक स्टॉक्स: शेयर बाजार में आज बैंकिंग शेयरों में जबरदस्त तेजी रही। निफ्टी बैंक 2% से अधिक चढ़ा, जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 4.7% अधिक चढ़ा। GQG सौदे के बाद अडानी के शेयरों में उछाल आया। मार्केट एक्सपर्ट ने कहा कि जीक्यूजी से मिला पैसा मुख्य रूप से कर्ज चुकाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जिसका मतलब है कि जिन बैंकों ने अडानी कंपनियों को फंड दिया था, उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी से भी बाजार को सपोर्ट मिला। 
  3. फेड से उम्मीदें: बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा अगली पॉलिसी में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है, जो कि कई निवेशकों के पूर्वानुमान से कम है। इसका असर कल दुनियाभर के बाजारों पर दिखा। आज भारतीय बाजार में इस कारण भी तेजी लौटी है। 
  4. वैश्विक बाजार में हरियाली: फेड की ओर से कम ब्याज बढ़ाने की उम्मीद से अमेरिकी समेत कई एशियाई शेयर बाजारों में तेजी लौटी है। इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि डॉउ जोंस गुरुवार को 1% अधिक तेजी पर बंद हुआ था, जबकि जापान का निक्केई सूचकांक शुक्रवार को उछलकर लगभग तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
  5. बांड यील्ड: ट्रेजरी यील्ड, जो फेड नीति की अपेक्षाओं के अनुरूप थी, आज नरम हुई। अमेरिका की 10 साल की यील्ड 0.76% कम कारोबार कर रही थी और 2 साल की यील्ड में भी 0.4% की गिरावट आई थी। इसका भी सकारात्मक असर बाजार पर हुआ है। 
  6. रुपया: अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले भारतीय रुपया एक महीने के शिखर पर पहुंच गया है। इससे बाजार उत्साहित हुआ है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement