1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Share Market Live: Stock Market में दिखा FED नतीजों का डर, Sensex ने लगाया 227 अंक का गोता, Nifty 17800 के नीचे

Share Market Live: Stock Market में दिखा FED नतीजों का डर, Sensex ने लगाया 227 अंक का गोता, Nifty 17800 के नीचे

Federal Reserve के निर्णय के साथ ही शेयर बाजार अगले सप्ताह होने जा रही RBI की द्वैमासिक आर्थिक समीक्षा को लेकर भी आशंकित है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 21, 2022 11:16 IST
Stock market- India TV Hindi
Photo:FILE Stock market

Highlights

  • सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 227.93 अंक टूटकर 59,491.81 अंक पर
  • रिजर्व बैंक की द्वैमासिक आर्थिक समीक्षा को लेकर शेयर बाजार भी आशंकित
  • सियोल, तोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे

Share Market Live:  अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के फैसले से पहले ही वैश्विक बाजारों के साथ ही भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट का दौर शुरू हो गया है। अमेरिकी फेड की नीतिगत बैठक में ब्याज दरों पर फैसला आने से पहले आज वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोरी देखी गई। इसी के साथ ही बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स भी 227 अंक से अधिक टूट गया। हालांकि बाद में बाजार में रिकवरी दिखाई दी और बाजार कल बंद हुए स्तर तक आ पहुंचे। 

सेंसेक्स निफ्टी में गहराई आशंका

फेड के निर्णय के साथ ही शेयर बाजार अगले सप्ताह होने जा रही रिजर्व बैंक की द्वैमासिक आर्थिक समीक्षा को लेकर भी आशंकित है। बुधवार को 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 227.93 अंक टूटकर 59,491.81 अंक पर आ गया। वहीं, एनएसई निफ्टी 55.05 अंक गिरकर 17,761.20 अंक पर था। बाद में दोनों ही सूचकांकों में उतार-चढ़ाव आया। 

मंगलवार को चढ़ कर बंद हुए थे बाजार 

पिछले कारोबारी सत्र में, मंगलवार को तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 578.51 अंक यानी 0.98 प्रतिशत की तेजी के साथ 59,719.74 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 194 अंक यानी 1.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,816.25 अंक पर बंद हुआ था। 

इन शेयरों में दिखी तेजी मंदी 

सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। वहीं, नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर, मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। 

अमेरिकी और एशियाई बाजारों में गिरावट 

अन्य एशियाई बाजारों में सियोल, तोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार भी मंगलवार को नुकसान के साथ बंद हुए। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.22 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 90.82 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,196.19 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे टूटा 

अमेरिकी डॉलर की मजबूती की वजह से बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 79.82 पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मजबूती और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का स्थानीय मुद्रा पर असर पड़ा। इसके अलावा कच्चे तेल के दामों में मजबूती और निवेशकों की जोखिम न लेने की प्रवृत्ति ने भी रुपये को प्रभावित किया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 79.81 पर खुला और फिर गिरकर 79.82 पर आ गया। इस तरह रुपया ने पिछले बंद भाव के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट दर्ज की। शुरुआती सौदों में रुपये ने 79.79 के स्तर को छुआ था। रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सात पैसे की तेजी के साथ 79.74 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

Latest Business News