Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. मार्केट खुलते ही सेंसेक्स ने बदली बाजी, शेयर बाजार में दिखी अच्छी शुरुआत

मार्केट खुलते ही सेंसेक्स ने बदली बाजी, शेयर बाजार में दिखी अच्छी शुरुआत

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर पर निर्णय से तय होगी। इसके अलावा निवेशकों की निगाह कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर रहेगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 08, 2023 9:20 IST
Share market open today sensex and nifty - India TV Paisa
Photo:FILE मार्केट खुलते ही सेंसेक्स ने बदली बाजी

Share Market Open Today: आज शेयर बाजार की शुरुआत काफी अच्छी देखी जा रही है। सेंसेक्स 130 अंको की उछाल के साथ 60,416 पर कारोबार कर रहा है, वहीं निफ्टी 16 अंको की बढ़त के साथ 18,658 पर बिजनेस कर रहा है। बता दें, कल अडाणी ग्रुप की कंपनी एसीसी, अडाणी इंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड सेज और अडाणी विल्मर में तेजी रही। अडाणी इंटरप्राइजेज में 15% से अधिक का उछाल आया। वहीं, अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी पावर, अडाणी टोटल गैस, अडाणी ट्रांसमिशन और अंबुजा सीमेंट के स्टॉक में गिरावट रही। हालांकि, बाद में बाजार में एक बार फिर बिकवाली हावी हो गई। इसके चलते बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 220.86 अंक टूटकर 60,286.04 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी में भी कमजोरी रही। एनएसई निफ्टी 43.10 अंक गिरकर 17,721.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 16 में तेजी रही। बैंकिंग, आईटी और फार्मा स्टॉक में आज गिरावट दर्ज की गई। 

हफ्ते के पहले दिन दिखी थी बिकवाली 

वहीं, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 65 पैसे टूटकर 82.73 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। सोमवार को अडाणी टोटल गैस, अडाणी पावर,  अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी विल्मर के शेयर बीएसई पर पांच प्रतिशत नुकसान में बंद हुए। वहीं अडाणी ट्रांसमिशन 10 प्रतिशत नीचे बंद हुआ।अमेरिका की शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर का आरोप लगाया गया था। उसके बाद से समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि, अडाणी समूह ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि वह सभी कानूनों और खुलासा अनिवार्यताओं को पूरा करता रहा है। 

इस हफ्ते बाजार के लिए ये दो बातें होंगे अहम 

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर पर निर्णय से तय होगी। इसके अलावा निवेशकों की निगाह कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर रहेगी। हालांकि, वैश्विक रुझान और विदेशी कोषों की गतिविधियां भी एक बड़ी भूमिका निभाएगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है कि ब्रेंट कच्चे तेल का दाम और रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि अमेरिकी बाजार की दिशा पर सभी की निगाह रहेगी। हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का प्रवाह महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि वे 2023 की शुरुआत से भारतीय बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली कर रहे हैं। अडाणी समूह के घटनाक्रम के बाद उनकी बिकवाली और बढ़ी है। इस सप्ताह भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों के अलावा अमेरिका में वृहद आर्थिक आंकड़े जारी होंगे। रिजर्व बैंक की मौद्रिक घोषणा बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा आठ फरवरी को करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement