Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market में चार दिन से जारी तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 200 लुढ़कर 59 हजार के नीचे खुला

Share Market में चार दिन से जारी तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 200 लुढ़कर 59 हजार के नीचे खुला

भारतीय बाजार में कमजोरी वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद देखने को मिली है। बुधवार को अमेरिकी समेत यूरोपीय बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 20, 2022 11:53 IST
Share Market live- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market live

Share Market में पिछले चार दिनों से जारी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया है। वीकली एक्सपायरी (Weekly expairy) के दिन बाजार गिरकर खलुा है। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 223.63 अंक टूटकर 58,883.56 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी भी 65.05 अंक गिरकर 17,447.20 अंक पर कारोबार कर रहा है। भारतीय बाजार में कमजोरी वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद देखने को मिली है। बुधवार को अमेरिकी समेत यूरोपीय बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली थी। इसका असर आज भारतीय बाजार में देखने को मिल रहा है। हालांकि, दिनभर के कारोबार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है क्योंकि आज वीकली एक्सपायरी का दिन है।

आज इन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली 

सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और मारुति गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर, नेस्ले, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर में मजबूती थी। अन्य एशियाई बाजारो में सियोल, तोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। बुधवार को तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 146.59 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,107.19 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 25.30 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,512.25 अंक पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 92.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 453.91 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

रुपया 6 पैसे गिरकर 83.06 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर 

विदेशी कोषों की निरंतर निकासी और अमेरिकी डॉलर की मजबूती के चलते रुपया बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले छह पैसे टूटकर 83.06 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर में गिरावट और निवेशकों के जोखिम न लेने की प्रवृत्ति से भी रुपया प्रभावित हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया, डॉलर के मुकाबले 83.05 पर कमजोर खुला, और फिर फिसलकर 83.06 पर आ गया। इस तरह रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले छह पैसे टूट गया। शुरुआती सौदों में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.07 के स्तर तक गया। रुपया पिछले सत्र में, बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 60 पैसे की गिरावट के साथ पहली बार 83 रुपये के स्तर से नीचे चला गया था। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत बढ़कर 113.06 पर आ गया। वै

एफएमसीजी को छोड़कर ज्यादातर सेक्टर में गिरावट 

शेयर बाजार में आज एफएमसीजी इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। बैंकिंग, ऑटो, आईटी, फार्मा, मेटल्स, रियल एस्टेट, मीडिया, एनर्जी ऑयल एंड गैस, और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर में गिरावट है। निफ्टी के 50 शेयरों में 9 शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे तो 41 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, सेंसेक्स के 30 शेयरों में 6 शेयर हरे निशान में ट्रेड कर रहे वहीं 24 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement